कोरोना काल में केंद्र का सहयोग सराहनीय: नीतीश

सासाराम के डेहरी स्थित बियाडा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोरोना काल में काफी काम हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 12:38 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 12:38 PM (IST)
कोरोना काल में केंद्र का सहयोग सराहनीय: नीतीश
कोरोना काल में केंद्र का सहयोग सराहनीय: नीतीश

गया। सासाराम के डेहरी स्थित बियाडा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह जो कोरोना वायरस का दौर चला पूरी दुनिया में, उसे नियंत्रित करने के लिए मोदी जी के नेतृत्व में इस देश में काफी काम हुआ। इनके गाइड लाइन के अनुसार कार्य किया गया है। अब जाच का भी दर बिहार में बढ़ा है। सफलता भी मिली है। अब जो रिकवरी रेट है बिहार में वह लगभग 94 फीसद है। कोरोना के दौरान केंद्र से जो सहयोग मिला सबको मालूम है। जो हमारे लोग दूसरे राज्यों में फंसे थे, उनके लिए विशेष ट्रेनों का परिचालन किया। उन ट्रेनों से भारी संख्या में लोग यहा पर आए। केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारियों को पीडीएस के माध्यम से अतिरिक्त सहायता की। अप्रैल से शुरू होकर नवंबर तक प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं या चावल हर एक परिवार में 1 किलो दाल व चना का वितरण किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत हर परिवार को मुफ्त एलपीजी का कनेक्शन मिला हुआ है और कोरोना के दौरान पचासी लाख परिवारों को मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया गया। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत प्रति माह की दर से 3 माह की राशि प्रदान की गई। बाहर से जो लोग यहा आए उनको मजबूरी में बाहर ना जाना पड़े इसके लिए प्रधानमंत्री जी ने गरीब कल्याण योजना का शुभारंभ बिहार से ही करवा दिया है। उससे लोगों को काफी सहूलियत होगी। इसके अलावा कोरोना के इलाज के साथ साथ 5-5 सौ बेड के कोरोना अस्पताल का निर्माण किया गया है। पटना के बगल में बिहटा और पताही में काम चल रहा है।

सीएम ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने भी अपनी तरफ से लोगों को सहायता दी। जो हमारे लोग बाहर फंसे हुए थे ऐसे 21 लाख लोगों को 1000 की दर से सहायता राशि दी? लॉकडाउन के कारण राशनकार्ड धारियों को एक हजार रुपए की दर से सहायता दी गई और अब तक 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए गए हैं। कोरोना की मृत्यु दर पूरे देश की मृत्यु दर से काफी कम है और हम लोगों का राष्ट्रीय औसत से भी कम है। इसके अलावा इस प्रकार के रोग से जिनकी मृत्यु होती है उनके आश्रितों को मुख्यमंत्री राहत कोष से चार लाख की सहायता देते हैं। केंद्र सरकार ने अन्य सभी योजनाओं के लिए काफी प्रशसनीय कार्यो की शुरुआत कराई। आप सोचिए किसान सम्मान निधि योजना हर किसान को 6000 देने की योजना इन्होंने चलाई, वह प्रशसनीय है। बिहार के 75 लाख किसानों को इसका लाभ मिल रहा है।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में सड़कों और पुलों के निर्माण के लिए 50 हजार करोड़ रुपए की योजना की स्वीकृति देकर उस पर काम चल रहा है। पहले लोग 15 साल तक राज करते रहे तब क्या था यहा। मेडिकल कॉलेजों का क्या हाल था। हम लोगों ने तीन मेडिकल कॉलेज स्थापित किए। आज 8 मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए केंद्र सरकार का सहयोग मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने हवाई अड्डा से लेकर बहुत सारी योजनाओं को बिहार के लिए चलाया है। इसके लिए बिहार की जनता की तरफ से मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं।

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि उन लोगों को 15 साल तक काम करने का मौका मिला। याद कीजिए कितना अपराध था। सामूहिक नरसंहार, अपहरण की घटनाएं, कितने डॉक्टर और व्यापारियों को यहा से भागना पड़ा। हम लोगों ने अपराध पर नियंत्रण किया। केंद्र सरकार द्वारा प्रकाशित अपराध के आकड़ों में बिहार को पूरे देश में 23 वा स्थान प्राप्त हुआ है। उनके समय में बिहार का सकल घरेलू उत्पाद 76 हजार 466 करोड़ रुपए था। अब 4 लाख 14 हजार 977 करोड़ हो गया। और विकास दर भी 12. 8 फीसद हो गया है, जबकि प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि 10. 52फीसद है। जब उन लोगों को काम करने का मौका मिला तो उनका अंतिम वर्ष का बजट 24 हजार करोड़ रुपए से भी कम था और जब हम लोगों ने काम शुरू किया तो बजट का आकार बढ़ते बढ़ते दो लाख 11 हजार करोड़ रुपए से भी आगे गया है। हर घर बिजली पहुंचा दिया। हर घर नल का जल पहुंचाने का काम 83फीसद के करीब पहुंच गया है। शौचालय निर्माण का काम भी लगभग पूरा हो गया है। और पहले बिजली का क्या हाल था आपने देखा। आज क्या है आप देख रहे हैं।

सीएम नीतीश ने कहा कि पहले पूरे बिहार में बिजली की खपत 700 मेगा वाट थी अब 6000 मेगा वाट से भी अधिक बिजली की खपत हो रही है। इसके आगे मौका दीजिएगा तो हर घर में बिजली पहुंचा दी गई है, लेकिन इसके बाद गाव में हम लोग सोलर स्ट्रीट लगाएंगे कि रात में अपने घर की बिजली बंद करिए और पूरे गाव में रोशनी रहेगी। खेत तक सिंचाई की सुविधा पहुंचाई जाएगी तथा गाव में नई तकनीकी व्यवस्था उपलब्ध होगी।

chat bot
आपका साथी