Bihar Election 2020: पप्‍पू यादव ने कहा, दो करोड़ लोग वोट नहीं दे पाएंगे , चुनाव तैयारी को लेकर निर्वाचन आयोग पटना में कर रहा मैराथन बैठक

Bihar Election 2020 निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों से मांगे सुझाव । भाजपा जदयू और लोजपा ने कई अहम सुझाव दिए । पप्‍पू यादव ने राज्य सरकार पर चुनाव आयोग से बहुत सारी बातें छिपाने का आरोप लगाया। राजद का आरोप सत्तापक्ष के अधिकारी चुनाव कर सकते हैं प्रभ‍ावित।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 04:01 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 04:01 PM (IST)
Bihar Election 2020:  पप्‍पू यादव ने कहा, दो करोड़ लोग वोट नहीं दे पाएंगे , चुनाव तैयारी को लेकर निर्वाचन आयोग पटना में  कर रहा मैराथन बैठक
चुनाव आयोग की बैठक के लिए भारत निर्वाचन आयोग की सिंबॉलिक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Assembly Elections: बिहार विधानसभा चुनाव तैयारी को लेकर पटना में चुनाव आयोग (Election Commission)  टीम ने राजनीतिक दलों (Political Parties) के साथ बैठक की।  इस दौरान राजनीतिक दलों के नुमाइंदों (Representatives of Political Parties) ने अपना-अपना सुझाव (Suggestions)  दिया। साथ ही पक्ष और विपक्ष यहां भी आरोप-प्रत्‍यारोप लगाते नजर आए। भाजपा, जदयू और लोजपा (BJP, JDU and LJP)  ने कई सुझाव चुनाव आयोग को दिए। राजद (RJD)   के नेताओं ने सत्ता पक्ष पर चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया । आदर्श आचार संहिता (Model code of conduct )  के पालन और चुनाव प्रचार (Poll campaign)  को लेकर कोविड-19 गाइड लाइन (Covid-19 guidelines)  सुधार के कई सुझाव दिए।

16 हजार बूथों पर है पानी, नहीं पहुंच पाएंगे लोग

इसके पहले जाप (JAP) अध्‍यक्ष और बिहार में बने तीसरे मोर्चे पीडीए (Progressive Democratic Alliance)  के संयोजक(Co-ordinator)  पप्पू यादव (Pappu Yadav)  ने राज्य सरकार पर चुनाव आयोग से बहुत सारी बातें छिपाने का आरोप लगाया। कहा कि 16 जिलों के दो हजार बूथों पर पानी रहने की रिपोर्ट है। अगर वहां पानी सूख भी जाए तो इतना कीचड़ रहेगा कि वोट देना मुश्किल होगा। इस कारण 20 लाख से अधिक लोग मतदान से वंचित हो सकते हैं। सरकार ने ऐसी खराब व्यवस्था की है कि दो करोड़ बुजुर्ग और विकलांग वोट देने में परेशानी का सामना करेंगे। उन्होंने पूछा कि दो करोड़ लोग वोट नहीं देंगे तो लोकतंत्र कैसे बचेगा?  उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की कोशिश है कि किसी तरह केयरटेकर बनें रहें और राष्ट्रपति शासन न लागू हो।

कोविड-19 से बचाव को वोटरों को मिले सहूलियत

भाजपा ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने का  सुझाव दिया। पार्टी के प्रदेश महामंत्री जनक राम ने कोरोना से बचाव को लेकर मतदाताओं को अधिक अधिक सहूलियत मुहैया कराने का अनुरोध किया।

बुजुर्गो से आयोग खुद भरवाएं पर्चा

जदयू के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी ने कहा कि चुनाव आयोग से बुजुर्गों के लिए आयोग खुद फॉर्म तीन दिन पहले भरवाए। जिससे अधिक से अधिक बुजुर्ग वोट डाल पाए। एक और सुझाव दिया गया है कि समय पर पर्चा बीएओ के पास पहुंचा दिया जाए। जिससे वोटरों को परेशानी न हो।

पंचायत चुनाव की तरह बनें बूथ

रालोसपा ने कहा कि अतिसंवेदनशील बूथों पर कमजोर वर्ग के वोटरों का मुद्दा उठाया। कहा कि बूथों पर कमजोर वर्ग के वोटरों को कोई परेशानी नहीं हो। सबको सुरक्षित वोट दिलाया जाए। लोजपा ने कहा कि जिस तरह से पंचायत में चुनाव होता है उसी तरह से बूथ बनाया जाएगा।

 राजद का आरोप सत्तापक्ष अधिकारियों पर नजर रखें आयोग

 चुनाव आयोग से बुधवार को मिलकर राजद के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद मनोज झा, प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन और शक्ति सिंह यादव ने कहा कि सत्तापक्ष से जुड़े अधिकारियों पर आयोग पैनी नजर रखें। निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए राजद के नेताओं ने सत्ता पक्ष पर चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया । आदर्श आचार संहिता के पालन और चुनाव प्रचार को लेकर कोरोना गाइड लाइन सुधार के सुझाव दिए।

तीन दिवसीय दौरे पर बिहार पहुंची चुनाव आयोग की टीम

बता दें कि विधानसभा चुनाव तैयारियों को परखने के लिए चुनाव आयोग की टीम तीन दिनी बिहार दौरे मंगलवार की शाम पटना पहुंच गई है। आयोग की टीम ने पटना पहुंचने ही बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास और पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और राजीव कुमार, आयोग के सेक्रेट्री जनरल उमेश सिन्हा, उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन, चंद्र भूषण कुमार, आशीष कुंद्रा, एडिशनल डायरेक्टर जनरल पीआइबी शेफाली बी शरण, शरत चंद्रा, पंकज श्रीवास्तव टीम में शामिल है।

30 सितंबर , बुधवार की सुबह 10 बजे से 12 बजे तक राजनीतक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोग की टीम ने बैठक की । 12.30 बजे से डेढ़ बजे तक एनफोर्समेंट एजेंसियों के साथ आयोग की टीम बैठक कर रणनीति तय की । दोपहर तीन बजे से बड़ी अहम बैठक चल रही है।यह बैठक रात 8 बजे तक चलेगी। इसमें चुनाव को लेकर कई विशेष योजना पर चर्चा होगी। इस बैठक में बिहार के 26 जिलों के डीएम और एसएसपी-एसपी भी शामिल हैं। चुनाव में नेताओं के खर्च के साथ उनकी गतिविधियों पर नजर रखने को लेकर भी इस बैठक में योजना बनाई जाएगी। 

गुरुवार को 16 जिलों की गया में होगी बैठक

गुरुवार को सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर एक बजे तक चुनाव आयोग की विशेष टीम गया में 12 जिलों के डीएम एसपी के साथ बैठक करेगी। दोपहर बाद आयोग की टीम पटना में मुख्य सचिव के साथ डीजीपी के साथ पुलिस आला अधिकारियों ऑफिसर के साथ बैठक करेगी। इसमें चुनाव को लेकर पूरी रणनीति तय की जाएगी।

chat bot
आपका साथी