Bihar Election 2020: चिराग ने भाजपा को अकेले लड़ने की दी नसीहत, नीतीश को दी जोरदार चुनौती

Bihar Election 2020 चिराग पासवान ने सीएम नीतीश कुमार पर जोरदार हमला बोला। भाजपा के तारीफ में कोई कसर नहीं छोड़ी । कहा सीएम के नाक के नीचे चल रहा भ्रष्टाचार का खेल । प्रेस कांफ्रेंस में कई बार भावुक भी हुए चिराग ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:10 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 08:35 PM (IST)
Bihar Election 2020: चिराग ने भाजपा को अकेले लड़ने की दी नसीहत, नीतीश को दी जोरदार चुनौती
लोजपा अध्‍यक्ष चिराग पासवान और सीएम नीतीश कुमार की तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो । Bihar Election 2020: लोजपा प्रमुख (LJP Supremo) चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने चुनावी रण (poll fray) में उतरते ही जदयू (JDU)  के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar)  पर जोरदार हमला बोला। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तारीफ में कोई कसर नहीं छोड़ी। चिराग ने 21 अक्‍टूबर, बुधवार को सीएम नीतीश कुमार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी नाक के नीचे भ्रष्टाचार का खेल चल रहा है और वे मूकदर्शक बने हुए हैं। सात निश्चय कार्यक्रम में बड़ा घोटाला है। चुनाव बाद भाजपा-लोजपा की सरकार बनते ही इस घोटाले की जांच कराई जाएगी और दोषियों को जेल भेजा जाएगा।  चिराग ने नीतीश कुमार को चुनौती देते हुए कहा-अगर मैं अकेले चुनाव लड़ने की हिम्मत दिखा सकता हूं तो नीतीश भी चुनाव अपने दम पर लड़ कर दिखाएं।

भाजपा भी लड़े अकेले चुनाव

चिराग ने भाजपा के प्रति नरमी दिखाते हुए  सलाह दी कि मैं तो कहता हूं कि भाजपा को भी अकेले चुनाव में आना चाहिए था। भाजपा का संगठन  इतना मजबूत है कि वो अकेले चुनाव लड़ सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में लोगों को अटूट विश्वास है।  कहा कि मैं भाजपा से सीखता हूं कि वो अपने वादे के कितने पक्के हैं। उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि वे भाजपा के साथ हैं। कहा, मैं प्रधानमंत्री की सोच के साथ हूं। भाजपा के खिलाफ भी छह उम्मीदवार देने के सवाल पर चिराग ने कहा कि किसके खिलाफ उम्मीदवार उतारना है और किसके खिलाफ नहीं, यह पार्टी तय करती है। कोई मेरी कनपट्टी पर बंदूक रखकर यह नहीं कह सकता है कि किसके खिलाफ प्रत्याशी उतारूं और किसके नहीं।

मां का आशीर्वाद ले रवाना हुए  चुनावी रण में

इससे पहले चिराग ने लोजपा का चुनावी घोषणा पत्र 'बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट विजन डाक्यूमेंट-2020' जारी किया। उन्‍होंने विजन डाक्यूमेंट की पहली कॉपी अपनी मां को समर्पित किया और उनसे आशीर्वाद लेकर चुनावी रण में प्रचार के लिए रवाना हुए। उन्होंने कहा कि चार लाख बिहारियों के सुझाव पर इसे तैयार किया है। खुद पिता रामविलास पासवान ने अस्पताल में रहते हुए इसे तैयार करवाया है। यह विजन डाक्यूमेंट 'नया बिहार, युवा बिहार' बनाने का हमारा सपना है। मैं सकारात्मक राजनीति करने निकला हूं। युवा हूं और दुनिया घूमा हुआ हूं। ऐसे में हमने अपने विजन डॉक्यूमेंट में हर मुद्दे को को शामिल किया है, जिससे बिहार की जनता जूझती रहती है।

यदि नीतीश जीते तो बिहार हार जाएगा

चिराग ने कहा कि नीतीश कुमार प्रदेश में मेरे जैसे युवाओं की टांग खींचने में लगे हैं। वो युवा विरोधी हैं। इस चुनाव में यदि नीतीश कुमार जीते तो बिहार हार जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की परियोजनाओं के बूते बिहार का विकास किया। बिजली, सड़क, पानी और अन्य कार्यों में विकास कार्य केंद्र ने किया, लेकिन नीतीश कुमार इसे अपनी उपलब्धि बताते हैं। पहले खुद ही पीएम मोदी का विरोध किया और अब उनके साथ ही खड़े हैं। न्योता देकर थाली किसने खींचा था, यह किसका अपमान था।

भाजपा के भरोसे सीएम बनना चाहते हैं नीतीश

चिराग ने कहा कि भाजपा के भरोसे नीतीश फिर मुख्यमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं, लेकिन हमने नारा दिया है 'असंभव नीतीश-असंभव नीतीश।' चिराग ने सवाल किया कि भाजपा की कृपा पर मुख्यमंत्री बनने वाले नीतीश कुमार को क्या अपने 15 साल के कार्यकाल पर भरोसा नहीं है जो वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर फिर से सीएम बनना चाहते हैं। चिराग ने कहा कि पिछले पांच साल में नीतीश ने क्या किया, इसी का हिसाब दें। मगर उनके पास किसी सवाल का जवाब नहीं है। तेजस्वी पर पूछे सवाल पर चिराग ने पलटकर पूछा क्या तेजस्वी सत्ता में हैं, जो उनसे सवाल पूछूं।  कहा,

 बार-बार भावुक हुए चिराग,कहा  मैं शेर का  बच्‍चा

लोजपा कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में चिराग पासवान (Chirag Paswan) अपने पिता राम विलास पासवान को बार-बार याद कर भावुक (emotional)  हुए । पत्रकारों से रूबरू चिराग ने कहा कि इतनी बड़ी प्रेस कांफ्रेंस के लिए मुझे हिम्मत अपने पिता से मिलती है। मैं शेर का बच्‍चा हूं और जंगल को अकेले चीरने निकला हूं। चिराग ने आगे कहा कि गीदड़ का बच्‍चा होने पर आदमी मारा जाता है। राज्य में दलितों की हत्या की घटना पर भी चिराग भावुक हुए।

दलित की हत्या पर नौकरी देने की बात पर तंज कसते हुए चिराग ने पूछा कि जब किसी की हत्या हो ही जाएगी फिर नौकरी देकर क्या करेंगे? चिराग ने कहा कि आने वाला 20 दिन बिहार की तकदीर लिखेगा। चिराग ने भावुक अंदाज में जनता से अपील की हमें मौका दीजिए, 20 दिन में बदलाव लाकर दिखाएंगे। चिराग ने कहा कि मुख्यमंत्री ना तो मेरे सवाल का जवाब देते हैं ना ही मेरा फोन उठाते हैं। बिहार में अफसरशाही को बढ़ावा देते हैं। चिराग ने कहा कि मेरी पार्टी के दूसरे नेता हेलीकॉप्टर से चुनाव प्रचार के लिए जाएंगे, लेकिन मैं सड़क मार्ग से ही प्रचार करूंगा। चिराग ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले में भी नीतीश कुमार को घेरा। कहा कि जब तक उनके परिवार ने अपील नहीं की सीएम ने जांच का आदेश नहीं दिया। नीतीश सिर्फ वोट की राजनीति करते हैं।

chat bot
आपका साथी