बिहार चुनाव : पटना साहिब क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं का अभाव, यहां मंत्री नंदकिशोर यादव की प्रतिष्‍ठा दांव पर

Bihar Assembly Election News 2020 आर्थिक धार्मिक ऐतिहासिक महत्व वाले पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र में शहरी और ग्रामीण इलाका है। गंगा अशोक राजपथ रेलवे लाइन और एनएच की बीचोबीच में बसी यहां की आबादी दशकों बाद भी कई तरह की बुनियादी समस्याओं से जूझ रही है।

By Prashant ShekharEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 04:42 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 04:42 PM (IST)
बिहार चुनाव : पटना साहिब क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं का अभाव, यहां मंत्री नंदकिशोर यादव की प्रतिष्‍ठा दांव पर
बीजेपी प्रत्‍याशी व मंत्री नंद किशोर यादव

जेएनएन, पटना : आर्थिक, धार्मिक, ऐतिहासिक महत्व वाले पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र में शहरी और ग्रामीण इलाका है। गंगा, अशोक राजपथ, रेलवे लाइन और एनएच की बीचोबीच में बसी यहां की आबादी दशकों बाद भी कई तरह की बुनियादी समस्याओं से जूझ रही है। पटना सिटी अनुमंडल अंतर्गत इस क्षेत्र में रहने वालों की विडंबना यह है कि यहां अंचल कार्यालय है ही नहीं। शिक्षा और स्वास्थ्य की माकूल व्यवस्था का अभी इंतजार है। विधान सभा क्षेत्र के कॉलेजों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई नहीं होती। इस कारण छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए पलायन करना पड़ता है। चौक शिकारपुर स्थित आरपीएम महिला कॉलेज में हिंदी और राजनीति शास्त्र में एमए की पढ़ाई होती है। हाल ही में नालंदा मुक्त विश्वविद्यालय का अध्ययन केंद्र खुल जाने से छात्राओं को राहत मिली है। हालांकि, विकास कार्य भी हुए हैं पर और की जरूरत है।

क्षेत्र के मुद्दे

मुद्दा : पहला

मंसूरगंज, मारूफगंज, हाजीगंज, मच्छरहट्टा, महाराजगंज, झाऊगंज, मीनाबाजार, गुलजारबाग, चैलीटाड़, गुड़ की मंडी जैसी दर्जनभर मंडियों में सड़क जाम से कारोबार प्रभावित है। बारिश होने पर जल जमाव की समस्या परेशानी का कारण बनती है। यहां सुरक्षा, पेयजल, शौचालय तथा व्यापारियों के ठहरने तक की समुचित व्यवस्था नहीं है।

मुद्दा : दूसरा

पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र में लंबे समय से नया स्कूल-कॉलेज स्थापित नहीं हुआ है। उच्च विद्यालयों में कई विषयों के शिक्षक कई वर्षों से नहीं है। माध्यमिक विद्यालयों में विषयवार शिक्षक नहीं होने के कारण उच्च

मुद्दा : तीसरा

गुलजारबाग मैदान में निर्मित स्टेडियम वर्षों बाद भी बदहाल है। भवन पर पुलिस कर्मियों का कब्जा रहता है। मैदान इस काबिल नहीं कि बच्चे खेल सकें। आज तक इस स्टेडियम में खेल का न आयोजन हुआ है और न ही प्रतियोगिता। कुछ संस्थाओं की यहां गतिविधियां जारी है। मंगल तालाब स्थित मनोज कमलिया स्टेडियम से भी खेल और खिलाड़ी का कोई नाता नहीं है। यहां कई तरह का प्रतिबंध लगा है। जल जमाव से मैदान बदहाल है।

मुद्दा : चार

साहित्य, कला एवं संस्कृति के लिए पटना सिटी हमेशा से जाना जाता रहा है। बावजूद इसके, इन विधाओं के विकास तथा इससे जुड़े लोगों के उत्थान का कोई प्रयास नहीं हुआ। मंगल तालाब परिसर में स्थानीय विधायक के पिता के नाम पर बने पन्ना लाल यादव मुक्ताकाश मंच बदहाल है। यहां आवश्यक संसाधन एवं सुविधाएं नहीं होने के कारण सालों से यह मंच वीरान पड़ा है। कलाकार गुहार लगा कर थक चुके हैं।

मुद्दा : पांचवां

पटना सिटी अनुमंडल अंतर्गत इस क्षेत्र में रहने वालों की विडंबना यह है कि यहां अंचल कार्यालय है ही नहीं। आय, आवासीय, जाति प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड व अन्य जरूरी कार्यों के लिए पांच से 15 किलोमीटर दूर लोगों को जाना पड़ता है। ग्रामीण कई समस्याओं से जूझ रहे हैं।

एक नजर

कुल मतदाता - 35,9848

पुरुष - 18,8132

महिला- 17,1690

थर्ड जेंडर- 26

बूथ संख्या 542

12 प्रत्याशी पटना साहिब

सीट से मैदान में

नंदकिशोर यादव : भाजपा

प्रवीण सिंह : कांग्रेस

शिवानंद तिवारी : प्रबल भारत पार्टी

रामनाथ महतो : निर्दलीय

अमित कुमार अलबेला : निर्दलीय

विकास कुमार चौधरी : आ. अअ पार्टी

जगदीप प्रसाद वर्मा : रालोसपा

चंद्रशेखर दास : बहुजन मुक्ति पार्टी

मो.महमूद कुरैसी : जाप लो.

मिथिलेश कुमार राय : निर्दलीय

योगेश कुमार शुक्ला : भा. सबलोग पार्टी

दया सिंह : निर्दलीय

विस चुनाव 2015

जीत

भाजपा के नंद किशार

प्राप्त वोट : 88108

हार

राजद के संतोष मेहता

प्राप्त वोट 85316

हार का अंतर : 2792

विस चुनाव 2010

जीत

भाजपा के नंद किशोर यादव

प्राप्त वोट 91419

हार

कांग्रेस के परवेज अहमद

प्राप्त वोट 26082

हार का अंतर 65337

chat bot
आपका साथी