Bihar Election: महागठबंधन छोड़ने के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने बसपा के साथ बनाया नया गठबंधन

आएलएसपी अध्‍यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा।
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 08:56 AM (IST) Author: Amit Alok

पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: बिहार के विपक्षी महागठबंधन (Grand Alliance) से अपना रास्‍ता अलग कर चुके राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) के लिए 29 सितंबर, मंगलवार को एक और नए गठबंधन का ऐलान किया है। उन्‍होंने मायावती की बसपा और जनवादी सोशलिस्‍ट पार्टी के साथ गठबंधन की घोषणा की है। कुशवाहा ने महागठबंधन पर गलत रास्‍ते पर जाने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने एनडीए और महागठबंधन को एक ही सिक्‍के के दो पहलू बताया है। कहा है कि राजद अपना नेतृत्‍व बदले तब जनता भरोसा करेगी। कांग्रेस भी यही चाहती है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद बसपा के बिहार प्रभारी रामजी गौतम ने कहा है कि हम बिहार में एक नया विकल्‍प देंगे। बिहार में कानून का राज कायम करेंगे।

कुशवाहा को लेकर लगाए जा रहे कयास

विदित हो कि उपेंद्र कुशवाहा ने सीटों के बंटवारे व अन्‍य मुद्दों पर नाराजगी की वजह से बीते दिनों महागठबंधन (Mahagathbandhan) से अलग होने की घोषणा की थी। तब से उनके राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में जाने, जन अधिकार पार्टी (JAP) के अध्‍यक्ष पप्‍पू यादव (Pappu Yadav) के साथ तीसरा मोर्चा (Third Front) बनाने या अकेले चुनाव मैदान  में जाने के कयास लगाए जा रहे हैं। इस बीच पप्‍पू यादव ने तीसरा मोर्चा बना कर उसमें कुशवाहा को आमंत्रित किया है। सूत्र बताते हैं कि उपेंद्र कुशवाहा की अंतिम चरण की बातचीत मायावती से भी हो चुकी है।

कहा- पार्टी व जनता के हित में करेंगे फैसला

सूत्रों के अनुसार उपेंद्र कुशवाहा किसी नए गठबंधन में शामिल हो सकते हैं। यह एनडीए या पप्‍पू यादव द्वारा बनाया गया तीसरा मोर्चा हो सकता है। अब मंगलवार को यह स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि वे पप्पू यादव के साथ जा रहे हैं या नहीं। उपेंद्र कुशवाहा ने बताया कि उनकी पार्टी ने उन्‍हें कोई भी फैसला लेने के लिए अधिकृत किया है। ऐसे में वे अपना फैसला लेते वक्‍त पार्टी और बिहार की 12 करोड़ जनता के हित को ध्यान में रखेंगे। कुशवाहा के लिए आज का फैसला उनका राजनीतिक वजूद भी तय करेगा।

अटकलों पर लगाया विराम, कही ये बात

इसके पहले सोमवार को दिल्ली से लौटने पर उपेंद्र कुशवाहा ने कहा था कि उन्‍होंने बीजेपी नेता भूपेंद्र यादव या मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से कोई मुलाकात नहीं की है। उन्‍होंने बीजेपी व जेडीयू से उनकी बातचीत की अटकलों को भी खारिज किया। कहा कि वे अपनी बात मंगलवार को सार्वजनिक करेंगे।

यह भी देखें: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन में कांग्रेस का फंसा पेंच

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.