Bihar Election 2020: विधानसभा चुनाव में एजेंडा इस बार भी विकास, आत्‍मनिर्भर बिहार, युवा और रोजगार

Bihar Assembly Election 2020 बिहार की प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने अपनी सहूलियत के हिसाब से घोषणा पत्र में इन मुद्दों को जोडऩे की तैयारी की है। महिला वोटरों और युवाओं पर जदयू मेहरबान तो राजद रोजगार की बात आगे कर रहा। भाजपा आत्मनिर्भर बिहार का स्लोगन आगे कर रही है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 06:03 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 06:03 PM (IST)
Bihar Election 2020: विधानसभा चुनाव में एजेंडा इस बार भी विकास, आत्‍मनिर्भर बिहार, युवा और रोजगार
बिहार विधान सभा चुनाव में चल रहे एजेंडा की सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, भुवनेश्वर वात्स्यायन Bihar Assembly Election 2020: वोट बैैंक (Vote bank) और और सहूलियतों के हिसाब से राजनीतिक दलों (Political Parties) ने अपने मुद्दे (agenda) तय करने आरंभ कर दिए हैैं। यह तय है कि इन मुद्दों का जिक्र राजनीतिक दलों के घोषणा पत्र (Manifesto)  में अनिवार्य रूप से होगा। जाति आधारित वोट बैंक (caste based vote bank) पर नजर तो है लेकिन वोट मांगने के लिए महिला कल्याण (Women Welfare) , युवाओं की शिक्षा (Education of Youth)  और रोजगार (Employment) और समाज को शराब जैसी बुराई से मुक्त (Liquor deaddiction) करने के संकल्प जैसे मुद्दे ही घोषणापत्र में स्थान पाएंगे।

जदयू के लिए महिला और युवा अधिक फोकस में :

जदयू हर चुनाव में नीतीश कुमार के विकास को ही बड़ा मुद्दा बनाकर वोटरों के बीच जाता रहा है। इस बार भी पूर्व में यह तय किया गया था कि 15 साल बनाम 15 साल पर केंद्रित होकर इसे मुद्दे की शक्ल दी जाएगी। पर अब बात दूसरे अंदाज में आगे बढ़ी है। महिला और युवाओं पर विशेष रूप से फोकस है जदयू का। सात निश्चय-2 के तहत मुख्यमंत्री ने जो बातें की हैं, उसके केंद्र में महिला उद्यमिता और युवाओं के लिए स्किल ट्रेनिंग है, जो सीधे-सीधे रोजगार से जुड़ा है। विकास की बात इन्हें ही आगे बढ़ाकर करने की योजना है। बुजुर्गों का ख्याल रखते हुए उनके लिए सभी जिलों में आश्रय स्थल की बात कही जा रही। हर खेत को पानी भी चुनाव में वादे की शक्ल में गूंजता रहेगा।

भाजपा कर रही आत्मनिर्भर बिहार और सरकार की उपलब्धियों पर चर्चा 

भाजपा आत्मनिर्भर बिहार का मुद्दा आगे कर रही। इसके साथ भाजपा नेताओं द्वारा डबल इंजन की सरकार के स्लोगन के साथ विकास की बात कही जा रही। केंद्र से हाल के वर्षों में किस तरह से विकास योजनाओं के लिए बिहार को मदद मिली इस मुद्दे पर खूब चर्चा हो रही।

राजद रोजगार को बना रहा बड़ा मुद्दा, शराबबंदी का भी जिक्र रहेगा

राजद ने युवा नेतृत्व का स्लोगन आरंभ में ही आगे किया था और अब उसके फोकस में रोजगार है। तेजस्वी द्वारा रोजगार को इस चुनाव का बड़ा मुद्दा बनाया जा रहा। वह एक साथ दस लाख युवाओं को रोजगार देने की बात कर रहे। यह भी बता रहे कि किस तरह से वह दस लाख लोगों को रोजगार देंगे। यह राजद के घोषणा पत्र का हिस्सा भी बनेगा यह तय है। राजद  शराबबंदी पर भी कुछ नया सोच रहा है। तेजस्वी ने कहा है कि अपने घोषणा पत्र में वह इसका जिक्र करेंगे।

लोजपा भी युवाओं को दे रही तरजीह

लोजपा ने पहले से ही अपने घोषणा पत्र का विषय बिहार फस्र्ट बिहारी फस्र्ट अभियान के माध्यम से तय कर दिया है। उसमें भी युवा और रोजगार पर ही विशेष ध्यान है।

chat bot
आपका साथी