Bihar, Muzaffarpur Election: नक्सली मुठभेड़ की आरोपित मीनापुर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी भारती गिरफ्तार

Muzaffarpur News नामांकन पत्रों की जांच के दौरान हुई गिरफ्तारी कोर्ट में पेश कर भेजी गईं जेल। 18 साल पहले मोतीपुर के कोदरकट्टा गांव में हुई थी नक्सलियों व पुलिस में मुठभेड़। मुठभेड़ के बाद मिली थी पुलिस से छीनी गई राइफल कारतूस व विस्फोटक सामग्री।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sat, 17 Oct 2020 07:38 PM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 07:38 PM (IST)
Bihar, Muzaffarpur Election: नक्सली मुठभेड़ की आरोपित मीनापुर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी भारती गिरफ्तार
नक्सली मुठभेड़ की आरोपित मीनापुर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी भारती गिरफ्तार

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मोतीपुर के कोदरकट्टा गांव में 18 साल पहले नक्सलियों के साथ पुलिस मुठभेड़ की आरोपित मीनापुर विधानसभा क्षेत्र की भारतीय संयुक्त किसान पार्टी से प्रत्याशी भारती देवी उर्फ कुमारी भारती को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। नामांकन पत्रों की जांच के दौरान पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया है। उसका मायका मीनापुर थाना क्षेत्र के खरहर व ससुराल वैशाली जिला के थाथन बुजुर्ग गांव में है। उसका पति रोहित सहनी हार्डकोर नक्सली है। फिलहाल वह जेल में है। वहीं, उसका ससुर मुसाफिर सहनी भाकपा (माओवादी) की केंद्रीय कमेटी का सदस्य था। इसी साल जेल में रहते बीमार अवस्था में इलाज के क्रम में पीएमसीएच में उसकी मृत्यु हो चुकी है।  

ये है मामला

घटना 21 सितंबर 2002 की है। मोतीपुर थाना के तत्कालीन अवर निरीक्षक मधुसूदन ङ्क्षसह ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इसमें उन्होंने कहा था कि सुबह करीब 4.45 बजे उन्हें गुप्त सूचना मिली कि कोदरकट्टा गांव के लखींद्र राय, सुखदेव चौधरी व दिनेश पंडित के घर में करीब 15-20 नक्सली एकत्र हैं। इसपर पुलिस बल के साथ वहां छापेमारी की तो घर के अंदर मौजूद नक्सली फायङ्क्षरग करने लगे। जवाब में पुुलिस की ओर से भी फायङ्क्षरग की गई। इसके बाद घर से बाहर भी नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। पुलिस के दबाव से नक्सली भाग निकले। घरों की तलाशी लेने पर पुलिस से पहले छीनी गई राइफल, कारतूस व विस्फोटक सामग्री बरामद हुई। इस मामले में 47 आरोपितों के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई। 

भारती ने कहा, उसे मालूम भी नहीं, साजिश के तहत फंसाया

भारती ने कहा कि वह 2012 में सार्वजनिक जीवन में आई है। इससे पहले तो वह चूल्हा-चक्की संभाल रही थी। उसे तो मोतीपुर की घटना पता भी नहीं। अन्य मामले में वह जमानत पर है। उसका नामांकन पत्र वैध पाए जाने के बाद राजनीतिक साजिश के तहत उसे गिरफ्तार किया गया है। 

 इस बारे में पश्चिमी एएसपी सैयद इमरान मसूद ने कहा कि भारती के खिलाफ पुराना मामला है। नामांकन के दिन ही उसे गिरफ्तार किया जाना था। पुराना मामला होने से इसकी तहकीकात कराई गई। कोर्ट से रिकॉर्ड मिलाने के बाद शनिवार को स्क्रूटनी के दौरान उसे गिरफ्तार किया गया। शीघ्र ही उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जाएगी।

chat bot
आपका साथी