अ‌र्द्धसैनिक बलों के जिम्मे सभी वज्रगृह, 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी

गया मतदान समाप्ति के बाद गया जिले के सभी 4430 बूथों की ईवीएम वीवी पैट को वज्रगृह सह मतगणना कक्ष में कड़ी निगरानी में रखा गया है। 10 नवम्बर को वोटों की गिनती होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 10:54 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 10:54 PM (IST)
अ‌र्द्धसैनिक बलों के जिम्मे सभी वज्रगृह, 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी
अ‌र्द्धसैनिक बलों के जिम्मे सभी वज्रगृह, 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी

गया: मतदान समाप्ति के बाद गया जिले के सभी 4430 बूथों की ईवीएम, वीवी पैट को वज्रगृह सह मतगणना कक्ष में कड़ी निगरानी में रखा गया है। 10 नवम्बर को वोटों की गिनती होगी। मतगणना को लेकर गया कॉलेज, जगजीवन कॉलेज, अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज में वज्रगृह सह मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। यहां अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। ईवीएम हॉल से लेकर पूरे मतगणना परिसर में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मतगणना स्थल पर अनधिकृत किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगाई गई है। सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अभिषेक सिंह गुरुवार की सुबह में मतगणना केंद्रों का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। गया कॉलेज में बनाये गए टिकारी, गुरुआ, गया सदर, बेलागंज व वजीरगंज विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। इसी तरह से अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज में बनाए गए बाराचट्टी, इमामगंज व शेरघाटी विधानसभा के सभी स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। जगजीवन कॉलेज में बोधगया एवं अतरी विधानसभा के स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। सभी विधानसभा के सील किये स्ट्रांग रूम यानी वज्रगृह का घूम-घूम कर निरीक्षण किया। निर्वाची पदाधिकारी एवं प्रतिनियुक्त सीआइएसएफ व बीएसएफ के जवानों को लगातार सीसीटीवी फुटेज की जांच करते रहने का निर्देश दिया।

सीसीटीवी का बैकअप कम से कम 15 दिनों का रखने का दिया निर्देश : स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी का बैकअप कम से कम 15 दिनों तक रखने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक, संबंधित विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी एवं वज्रगृह के प्रभारी पदाधिकारी के अलावा किसी भी पदाधिकारी को वज्रगृह में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जो भी संबंधित पदाधिकारी स्ट्रांग रूम का विजिट करेंगे उन्हें अनिवार्य रूप से इंट्री टाइम सहित हस्ताक्षर विजिटर पंजी में दर्ज करेंगे। वज्रगृह के समीप कंट्रोल रूम स्थापित करने को कहा गया। ताकि समय-समय पर जानकारी व सुझाव प्राप्त किए जा सकेंगे।

ग्राफिक्स:

किस विधानसभा का कहां है मतगणना स्थल

कॉलेज का नाम- विधानसभा क्षेत्र गया कॉलेज-टिकारी, गुरुआ, गया टाउन, बेलागंज व वजीरगंज

अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज- बाराचट्टी, इमामगंज व शेरघाटी

जगजीवन कॉलेज- बोधगया व अतरी

chat bot
आपका साथी