Bihar Assembly Election: मुश्किल में तेजस्‍वी- पहले कांग्रेस ने दिखाए तेवर, अब मुकेश साहनी बोले- Dy.CM Face बनाओ

आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव एवं वीआइपी अध्‍यक्ष मुकेश सहनी
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 11:27 AM (IST) Author: Amit Alok

पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले विपक्षी महागठबंधन (Grand Alliance) में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। महागठबंधन (Mahagathbandhan) की सबसे बड़ी पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के मुख्‍यमंत्री चेहरा (CM Face) तेजस्‍वी यादव (Tejaswi Yadav) की मुश्किलें बढ़ती दिख रहीं हैं। चुनौती सीटों के बंटवारे (Seat Sharing) में सभी को साथ लेकर चलने के साथ अपनी बढ़त बनाए रखने की भी है। इस बीच गठबंधन के बड़े घटक दल कांग्रेस (Congress) ने आंख दिखाने शुरू कर दिए हैं तो एक और घटक दल विकासशील इनसान पार्टी (VIP) ने उपमुख्‍यमंत्री (Dy. CM) पद पर दावा ठोक दिया है।

मुकेश सहनी को चाहिए डिप्‍टी सीएम का पद

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। इस बीच वीआइपी अध्‍यक्ष मुकेश साहनी (Mukesh Sahani) ने पटना में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव तथा दिल्‍ली में कांग्रेस नेता अहमद पटेल (Ahmad Patel) से मुलाकात कर उपमुख्‍यमंत्री पद की मांग की है। मुकेश सहनी ने दोनों नेताओं से सीट शेयरिंग के मामले को लेकर मुलाकात की। इसी दौरान उन्‍होंने उपमुख्‍यमंत्री पद पर दावा की बात भी रखी। वीआइपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजीव मिश्रा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि पार्टी ने 25 सीटों की मांग रखी है। उन्‍होंने कहा कि महागठबंधन से जीतनराम मांझी (Jitanram Manjhi) और उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) के जाने के बाद पार्टियां कम हो गई हैं, इसलिए उनकी 25 सीटों की मांग व उपमुख्‍यमंत्री पद पर दावेदारी का मजबूत आधार है।

कांग्रेस ने दिखाए तेवर- मान लो मेरी भी बात

इस बीच कांग्रेस ने भी तेवर दिखाए हैं। कांग्रेस ने सम्मानजनक सीटों की मांग रखते हुए चेतावनी दी है कि अगर ऐसा नहीं होता है तो पार्टी अकेले भी चुनाव लड़ सकती है। बिहार चुनाव को लेकर कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडेय ने सम्मानजनक सीटों को लेकर अपवनी बात कही।

महागठबंधन में सीटों की घोषणा सितंबर में

विदित हो कि बिहार में दीपावली व दुर्गा पूजा के बीच तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है, लेकिन दोनों मुख्‍य गठबंधनों में सीट शेयरिंग की स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं हो सकी है। इससे दोनाें तरफ घटक दलों में अनिश्चितता का माहौल  बना हुआ है। महागठबंधन की बात करें तो बताया जा रहा है कि वहां सीट शेयरिंग का फॉमूला तैयार है, इसकी घोषणा सितंबर में ही कर दिए जाने की संभावना है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.