पाइपलाइन डालने के बाद भी नहीं मिल रहा पानी

मुस्तफाबाद स्थित शिव विहार इलाके में कई वर्षो से पानी की समस्या है। इस क्षेत्र के लोग सड़क-पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। स्थानीय निवासियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी का हिस्सा होने के बावजूद उन्हें मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है। हमारे जनप्रतिनिधियों ने यहां पानी की पाइपलाइन नहीं डलवाई। पिछले साल जब यहां पानी की पाइपलाइन डाली भी गई, लेकिन उसमें अब तक पानी नहीं आता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 08:21 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 08:21 PM (IST)
पाइपलाइन डालने के बाद भी नहीं मिल रहा पानी
पाइपलाइन डालने के बाद भी नहीं मिल रहा पानी

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : मुस्तफाबाद स्थित शिव विहार इलाके में कई वर्षो से पानी की समस्या है। इस क्षेत्र के लोग सड़क-पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। स्थानीय निवासियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी का हिस्सा होने के बावजूद उन्हें मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है। हमारे जनप्रतिनिधियों ने यहां पानी की पाइपलाइन नहीं डलवाई। पिछले साल जब यहां पानी की पाइपलाइन डाली भी गई, लेकिन उसमें अब तक पानी नहीं आता है। लोगों को पानी के लिए टैंकर पर निर्भर रहना पड़ता है और वह भी रोजाना नहीं आते। इस कारण लोगों को बाहर से पानी खरीदना पड़ता है। जो लोग आर्थिक रूप से मजबूत हैं वह तो बाहर से पानी खरीद लेते हैं, लेकिन जो खरीद नहीं सकते वह टैंकर पर ही निर्भर रहते हैं। कभी-कभी टैंकर न आने पर उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है।

प्रतिक्रिया

पिछले साल पाइपलाइन डाली गई थी, लेकिन एक वर्ष बाद भी अब तक पानी की सप्लाई शुरू नहीं हुई। पाइपलाइन डाले जाने के समय क्षेत्रवासियों के मन में उम्मीद जगी थी कि वर्षो बाद ही सही अब उन्हें पानी तो नसीब होगा, लेकिन अब उम्मीद भी टूट गई है।

विक्रम शर्मा, स्थानीय निवासी हम लोग पानी की समस्या से बहुत परेशान हैं। कभी-कभी टैंकर के पास इतनी भीड़ इकट्ठी हो जाती है कि लोग पहले नंबर लगाने के लिए आपस में लड़ने लगते हैं।

रंजीत कुमार, स्थानीय निवासी मैं बचपन से ही इस समस्या को देख रहा हूं। हम लोग पीने का पानी बाहर से खरीदकर पी लेते हैं, लेकिन घर के अन्य काम के लिए टैंकर के पानी पर ही निर्भर हैं।

मोहन झा, स्थानीय निवासी कई वर्षो से शिव विहार में पानी की बड़ी समस्या है। शिकायत के बाद भी इसका कोई समाधान नहीं होता है।

मनोज चौधरी वर्जन

इस क्षेत्र में कई वर्षो से पानी की समस्या है। पिछले साल यहां पर पानी की पाइपलाइन बिछा दी गई। अब सोनिया विहार में बन रहे यूजीआर को पाइपलाइन से जोड़ा जाएगा, जिससे पानी की समस्या दूर हो जाएगी। काम पूरा होते ही सभी क्षेत्रों में पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी, लेकिन इस काम को पूरा होने में करीब डेढ़ वर्ष और लगेगा।

जगदीश प्रधान, स्थानीय विधायक

chat bot
आपका साथी