जागरूकता बढ़ी तो टीकाकरण के लिए जुटी भीड़

यमुनापार में कोरोना का टीकाकरण रफ्तार पकड़ते हुए नजर आ रहा है। जागरूकता अभियान के साथ वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा बारी से पहले आगे आकर टीका लगवाने से स्वास्थ्यकर्मियों में जोश बढ़ा है। इसका नतीजा यह हुआ कि बृहस्पतिवार को तीन अस्पतालों में सौ फीसद टीकाकरण का लक्ष्य पा लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 10:35 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 10:35 PM (IST)
जागरूकता बढ़ी तो टीकाकरण के लिए जुटी भीड़
जागरूकता बढ़ी तो टीकाकरण के लिए जुटी भीड़

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली :

यमुनापार में कोरोना का टीकाकरण रफ्तार पकड़ते हुए नजर आ रहा है। जागरूकता अभियान के साथ वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा बारी से पहले आगे आकर टीका लगवाने से स्वास्थ्यकर्मियों में जोश बढ़ा है। इसका नतीजा यह हुआ कि बृहस्पतिवार को तीन अस्पतालों में सौ फीसद टीकाकरण का लक्ष्य पा लिया गया। इसके साथ सरकारी अस्पतालों में भी टीका लगाने वालों की संख्या बढ़ गई। जिलों की बात करें तो पूर्वी जिले में पांच सौ में से 393 लोगों ने टीका लगवाया। इसी तरह से उत्तर पूर्वी जिले में दो सौ में 183 और शाहदरा जिले में 600 में से 264 लोगों का टीकाकरण हुआ। इस तरह से यमुनापार में बृहस्पतिवार को कुल 840 लोगों का टीकाकरण हुआ।

यमुना विहार स्थित पंचशील अस्पताल, पटपड़गंज स्थित मैक्स अस्पताल और न्यू अशोक नगर स्थित धर्मशिला नारायणा अस्पताल ने अपने लक्ष्य को हासिल करते हुए सौ-सौ स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया। वहीं, सरकारी अस्पतालों में शास्त्री पार्क स्थित जग प्रवेश चंद और दिलशाद गार्डन स्थित जीटीबी अस्पताल में क्रमश: 83 और 72 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया। इसी तरह से दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में भी एक दिन में 50 लोगों का टीकाकरण हुआ। कैंसर संस्थान में एक दिन पहले जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें स्वास्थ्यकर्मियों की भ्रांतियां दूर करने की कोशिश की गई थी। हालांकि, ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल और ईएसआइ के झिलमिल स्थित अस्पताल में जागरूकता नहीं फैल सकी और यहां टीका लगाने वालों की संख्या क्रमश: 20 और 22 रही। प्रीत विहार स्थित मेट्रो अस्पताल में भी 80 लोगों का टीकाकरण हुआ। बारी का इंतजार छोड़ पहले लगवाया टीका टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन की तरफ से सौ लोगों की सूची अस्पताल को मिलती है। इस सूची के आधार पर टीकाकरण के लिए स्वास्थ्यकर्मी नहीं जुट पा रहे थे। ऐसे में सूची में नाम आने का इंतजार करने के बजाय अब अस्पतालों में वरिष्ठ डॉक्टरों ने आगे आकर टीकाकरण कराना शुरू कर दिया है। जीटीबी अस्पताल में एंडोक्रिनोलॉजी विभाग के प्रमुख और प्रोफेसर डॉ. एसवी मधु, माइक्रोबायलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. एनपी सिंह और कम्यूनिटी मेडिसीन के प्रोफेसर डॉ. संजीव भसीन सहित अन्य वरिष्ठ डॉक्टरों ने बारी से पहले ही आकर टीकाकरण कराया। वहीं राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में हृदय रोग विभाग के प्रमुख डॉ. प्रवीण कुमार और प्रवक्ता डॉ. छवि ने भी बृहस्पतिवार को टीका लगवाया। इस तरह से इन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों को यह संदेश देने की कोशिश की कि टीकाकरण कराएं। यह पूरी तरह से सुरक्षित है। डॉ. प्रवीण ने टीकाकरण के बाद अपनी ड्यूटी भी पूरी की। ---- घबराएं नहीं पूरी तरह से सुरक्षित है कोरोना टीका : पंकज भटनागर शाहदरा जिला प्रशासन ने टीकाकरण बढ़ाने के लिए जद्दोजहद शुरू कर दी है। एसडीएम से लेकर वरिष्ठ अधिकारी अस्पतालों में पहुंचकर कोरोना टीका लगवाने के लिए जागरूक करते हुए नजर आए। एसडीएम पंकज भटनागर ने जीटीबी सहित अन्य केंद्र में जागरूकता अभियान चलाते हुए स्वास्थ्यकर्मियों से कहा कि घबराएं नहीं, कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। पिछले चार दिनों में टीके के दुष्परिणाम सामने नहीं आए हैं। स्वास्थ्यकर्मियों को इसलिए प्रथम चरण में चुना गया है, क्योंकि कोरोना का इलाज उन्होंने किया है। उस वक्त में जब लोग अपने घरों में थे, डॉक्टर अस्पताल में रहकर कोरोना संक्रमितों का इलाज कर रहे थे। ऐसे में टीके पर पहला हक स्वास्थ्यकर्मियों का है। --- अस्पताल कितने लोगों को लगा टीका

राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल : 20

दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान: 50

जीटीबी अस्पताल : 72

डॉ. हेडगेवार आरोग्य संस्थान : 30

शांति मुकुंद अस्पताल : 70

ईएसआइ अस्पताल, झिलमिल : 22

जगप्रवेश चंद्र अस्पताल : 83

पंचशील अस्पताल : 100

लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल : 56

धर्मशिला नारायणा अस्पताल : 100

चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय: 57

मैक्स अस्पताल, पटपड़गंज : 100

मेट्रो अस्पताल, प्रीत विहार : 80

chat bot
आपका साथी