दिल्ली के उद्यमियों को हरियाणा आने का दिया निमंत्रण

एचएसआइआइडीसी की ओर से दिल्ली के उद्यमियों को हरियाणा में उद्योग लगाने का निमंत्रण दिया गया है। उद्यमियों को निमंत्रण देने के लिए खुद एचएसआइआइडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल बवाना औद्योगिक क्षेत्र पहुंचे थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:00 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:00 PM (IST)
दिल्ली के उद्यमियों को हरियाणा आने का दिया निमंत्रण
दिल्ली के उद्यमियों को हरियाणा आने का दिया निमंत्रण

सोनू राणा, बाहरी दिल्ली

हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआइआइडीसी) की ओर से दिल्ली के उद्यमियों को हरियाणा में उद्योग लगाने का निमंत्रण दिया गया है। उद्यमियों को निमंत्रण देने के लिए खुद एचएसआइआइडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल, मुख्य समन्वयक अधिकारी सुनील शर्मा व अन्य उच्च अधिकारियों के साथ बुधवार दोपहर बवाना औद्योगिक क्षेत्र पहुंचे थे।

बवाना की औद्योगिक संस्था एसपीएम औद्योगिक पार्क वेलफेयर एसोसिएशन और प्लास्टिक एंड एक्सेसरिज मेन्युफैक्चरर्स वेल्फेयर एसोसिएशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में अनुराग अग्रवाल ने उद्यमियों को हरियाणा की औद्योगिक पालिसी के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आइएमटी खरखौदा को विश्वस्तरीय औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके निर्माण कार्य के आधारभूत ढांचे को दो वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। यहां पर उद्यमियों को सस्ती बिजली, हाईवे कनेक्टिविटी समेत सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने प्लाट पर औद्योगिक गतिविधि शुरू करने के बाद बिक्री पर किसी प्रकार का ट्रांसफर शुल्क न होने समेत हरियाणा सरकार की कई नीतियों के बारे में बताया। दिल्ली में औद्योगिक प्लाट की पूरी कीमत देने के बाद भी लीज रेंट और फ्रीहोल्ड के नाम पर वसूली से परेशान प्लास्टिक व मार्बल के करीब 190 उद्यमियों ने इस घोषणा का स्वागत करते हुए हरियाणा में उद्योग लगाने के प्रति उत्सुकता दिखाई। उन्होंने आइएमटी खरखौदा के औद्योगिक भूखंडों के लिए होने जा रही आक्शन के लिए भी आमंत्रित किया। उन्होंने बताया कि आइएमटी से बवाना तक सड़क को चार लेन किया जाएगा।

दस फीसद की मिलेगी छूट: सुनील शर्मा एचएसआइआइडीसी के मुख्य समन्वयक सुनील शर्मा ने बताया कि आइएमटी में औद्योगिक प्लाट लेने के इच्छुक उद्यमियों द्वारा 45 दिनों में पूर्ण भुगतान किया जाता है तो उन्हें दस फीसद की छूट प्रदान की जाएगी। वहीं 90 दिनों की समयावधि में पूर्ण भुगतान किया जाता है तो उन्हें भी कुछ न कुछ छूट प्रदान की जाएगी।

दिल्ली में बिजली की अत्यधिक दरों और दिल्ली सरकार की उद्यमियों के प्रति बढ़ती बेरुखी से परेशान दिल्ली के उद्यमियों को हरियाणा की सीमा पर स्थापित होने जा रहा आइएमटी खरखौदा आकर्षित कर रहा है। हरियाणा सरकार अपनी घोषणाओं को समयबद्ध रूप से कार्यान्वित कर देती है तो खरखौदा औद्योगिक क्षेत्र के विश्वस्तरीय औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित होने की पूरी संभावना है।

-मुकेश अग्रवाल, महासचिव, प्लास्टिक एंड एक्सेसरिज मेन्युफैक्चरर्स वेल्फेयर एसोसिएशन दिल्ली।

----------------------

दिल्ली में औद्योगिक प्लाटों को लीजहोल्ड से फ्रीहोल्ड न करने या इसके लिए प्लाट के आवंटन मूल्य से भी अधिक वसूलने की दिल्ली सरकार की नीति से परेशान उद्यमी अब दिल्ली से बाहर विकल्प ढूंढ रहे हैं। दिल्ली की सीमा पर स्थापित और राष्ट्रीय राजमार्गों से जुड़ा आइएमटी खरखौदा बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

भूपेन्द्र सिंह, अध्यक्ष, एसपीएम औद्योगिक पार्क वेलफेयर एसोसिएशन बवाना

chat bot
आपका साथी