450 रुपये तक की पार्किग, लोगों ने उठाए सवाल

नोट-पैकेज स्टोरी फोटो-15डेल-605 से 609 -दोपहिया वाहन चालकों से लिया जा रहा है 90 रुपये पाकि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 09:13 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 09:13 PM (IST)
450 रुपये तक की पार्किग, लोगों ने उठाए सवाल
450 रुपये तक की पार्किग, लोगों ने उठाए सवाल

किशन कुमार, नई दिल्ली

प्रगति मैदान में शुरू हुए 38वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में यदि आप भी खरीदारी करने का मूड बना रहे तो मेले में पार्किग की सुविधा के लिए आपको अपनी जेब कुछ ज्यादा ही ढीली करनी पड़ेगी।

मेले में पहुंचने के लिए भारतीय व्यापार संव‌र्द्धन परिषद (आइटीपीओ) द्वारा भैरो मार्ग पर दोपहिया के साथ कार से लेकर बस आदि तक की पार्किग सुविधा उपलब्ध कराई गई है। लेकिन, जैसे ही व्यक्ति पार्किग के लिए पहुंचता है तो पार्किग शुल्क सुनकर हैरान रह जाता है। दोपहिया वाहन के लिए पार्किग शुल्क 90 रुपये व चार पहिया वाहन के लिए 175 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। आसपास पार्किग की व्यवस्था न होने के कारण लोग पार्किग में ही वाहन को खड़ा करने के लिए मजबूर हैं।

वहीं, दूसरी ओर लोग पार्किग शुल्क से परेशान हैं। भैरो मार्ग स्थित पार्किग में भारतीय व्यापार संव‌र्द्धन परिषद ने एक बड़ा बोर्ड भी लगाया हुआ है जिसमें बड़े-बड़े शब्दों में पार्किग सूची दर्शाई गई है। जिसमें बस -ट्रक के लिए 450 रुपये, कार, जीप व वैन के लिए 175 रुपये, स्कूटर व मोटरसाइकिल के लिए 90 रुपये व साइकिल के लिए पांच रुपये हैं। पार्किग का शुल्क शाम तक की है। वहीं, ध्यान देने वाली बात यह है कि जिस तरह से पार्किग के लिए इतना शुल्क वसूला जा रहा है। इसको देखते हुए पार्किग की सड़कें बिल्कुल भी सुविधाजनक नहीं हैं। सड़क का इतना बुरा हाल है कि वाहनों के निकलने के बाद पार्किग की सड़क धूल से भर जाती है। खड़ी हैं शटल बसें, पैदल पहुंच रहे व्यापारी

व्यापार मेले में लोगों की सुविधा के लिए लगाई गई मुफ्त शटल बसें भैरों मार्ग स्थित पार्किग में लोगों के इंतजार में खड़ी रहती हैं। इनकी संख्या चार हैं। कहीं भी मुफ्त शटल बस सेवा के लिए पार्किग के आसपास कोई सूचना बोर्ड नहीं है। इस कारण लोग इस सुविधा का लाभ नहीं उठा रहे हैं। महंगी पार्किग पर निगम कर सकता है कार्रवाई

महंगी पार्किग को लेकर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम कार्रवाई कर सकता है। इसको लेकर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि निगम के तय शुल्क से अधिक शुल्क लेना जायज नहीं है। इसलिए इस पर कार्रवाई की जाएगी। पिछले दिनों दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने मॉल और अस्पतालों द्वारा पार्किग शुल्क अधिक लिए जाने को लेकर कार्रवाई की थी।

---------------

यहां आया तो पार्किग शुल्क सुनकर हैरान हो गया। इतनी महंगी पार्किग अभी तक कहीं नहीं देखी। वहीं, पार्किग की सड़कें भी खस्ताहाल है। इस कारण धूल से परेशानी हो रही है।

-रामफल, कैथल, हरियाणा

---------------

अपनी गाड़ी लेकर आया था, यहां आकर पता चला कि कार के लिए 175 रुपये लिए जा रहे हैं। जोकि बहुत अधिक हैं। पार्किग शुल्क कम होने चाहिए।

-विक्रांत, जनकपुरी

-------------

यहां कई सालों से आ रहा हूं। प्रतिवर्ष यहां रेट बढ़ा दिए जाते हैं। पिछले वर्ष कार पार्किग 150 रुपये थी।

-शैलेंद्र, मयूर विहार

chat bot
आपका साथी