दिल्ली छावनी इलाके की सफाई में जुटे आम जन

स्वच्छता पखवाड़े के तहत दिल्ली छावनी में अधिकारियों के साथ चिकित्सक, पार्षद, स्कूली छात्र, अध्यापक व कर्मचारी हर कोई अपने स्तर पर क्षेत्र को साफ रखने और लोगों को जागरूक करने में जुटा है। जगह-जगह रैली, नुक्कड़ नाटक, बैठक, प्रतियोगिता, लाउड स्पीकर से घोषणा, शौचालयों की रंगाई व सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सफाई के साथ कूड़ा निष्पादन व पौधरोपण का भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है। सोशल मिडिया पर इन जागरूकता कार्यक्रम का जिक्र कर अधिक से अधिक लोगों को इससे जोड़ने की मुहिम चलाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 09:39 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 09:39 PM (IST)
दिल्ली छावनी इलाके की सफाई में जुटे आम जन
दिल्ली छावनी इलाके की सफाई में जुटे आम जन

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : स्वच्छता पखवाड़े के तहत दिल्ली छावनी में अधिकारियों के साथ चिकित्सक, पार्षद, स्कूली छात्र, अध्यापक व कर्मचारी हर कोई अपने स्तर पर क्षेत्र को साफ रखने और लोगों को जागरूक करने में जुटे हैं। जगह-जगह रैली, नुक्कड़ नाटक, बैठक, प्रतियोगिता, लाउड स्पीकर से घोषणा, शौचालयों की रंगाई व सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सफाई के साथ कूड़ा निष्पादन व पौधरोपण का भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है। सोशल मीडिया पर इन जागरूकता कार्यक्रमों का जिक्र कर अधिक से अधिक लोगों को इससे जोड़ने की मुहिम चलाई जा रही है।

दिल्ली छावनी के सीईओ पुष्पेंद्र ¨सह ने बताया कि स्वच्छता अभियान आज के समय में बड़ी मुहिम है। हालांकि लोग इस बाबत जागरूक जरूर हैं, लेकिन आदत में शुमार नहीं होने के कारण कहीं भी कूड़ा फेंककर चलते बनते हैं। ऐसे में स्वच्छता पखवाड़े के तहत लोगों की झिझक को खोल व उनकी सोच बदलकर उन्हें अपने आसपास सफाई के लिए श्रमदान की दिशा में जागरूक करना है। लोगों को यह समझाना है कि जब बच्चे व अधिकारी भी सड़कों पर श्रमदान के लिए आगे आ सकते हैं तो लोग अपने क्षेत्र को साफ क्यों नहीं रख सकते।

स्वच्छता पखवाड़े के तहत छावनी के प्रत्येक हिस्से को साफ किया जा रहा है, ताकि दोबारा उस हिस्से को गंदा करने से पूर्व लोग दो बार जरूर सोचें। शनिवार को स्वच्छता पखवाड़े के तहत छावनी स्कूलों में अध्यापकों की ओर से छात्रों को जागरूक किया गया। इसमें अध्यापकों ने वर्षा जल संरक्षण कैसे करें व इसके फायदे, प्लास्टिक के नुकसान, ग्लोबल वार्मिग, पौधरोपण आदि जैसे विषयों के बारे में बताया। इसी दिशा में शाम को पार्को में सैर के लिए आए लोगों के साथ बैठक आयोजित कर उन्हें सफाई की अहमियत से रूबरू किया गया। इसमें बच्चों ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूली बच्चों की ओर से विशेष पोस्टर व बैनर तैयार किए हैं, जिन पर अंकित स्लोगन लोगों को श्रमदान के लिए प्रेरित कर सके। छात्रों के साथ छावनी स्कूलों की दीवारें भी लोगों को जागरूक करतीं नजर आती हैं। इन दीवारों पर छात्रों के बनाए पोस्टरो को लगाया गया है, ताकि लोग इन्हें पढ़ें और इससे प्रेरित हों। पोस्टर के माध्यम से छात्रों ने बताया है कि प्लास्टिक जल में रहने वाले जीवों के लिए कितना खतरनाक है, प्लास्टिक मिट्टी की उर्वरता को कम करता है, प्लास्टिक जलाने से होने वाला धुआं शरीर के लिए हानिकारक है और प्लास्टिक का कभी निष्पादन नहीं होता। पर्यावरण से नाता जोड़ो और पॉलीथिन से नाता तोड़ो। जीवन में स्वच्छता का महत्व विषय पर छात्रों के बीच निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, वहीं कृपा स्कूल के दिव्यांग छात्रों ने भी पोस्टर बनाकर स्वच्छता अभियान में योगदान दिया।

इसके अलावा छावनी परिषद कार्यालय व छावनी अस्पताल के आसपास के क्षेत्र को साफ किया गया, जिसमें बोर्ड के अधिकारियों ने श्रमदान किया। इस दौरान खाली पड़े प्लॉट, सार्वजनिक शौचालयों, यूरिनल, नालियों के आसपास जमी गाद, अवांछित घास आदि को साफ किया गया। जिन शौचालयों व यूरिनल की हालत खस्ता है, वहां रंगाई व मरम्मत का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। साथ ही सब्जी मंडी व बाजारों में छात्रों की ओर से रैली निकाली गई और साथ में झाडू लगाकर लोगों को क्षेत्र को साफ रखने के लिए प्रेरित किया। टैक्सी स्टैंड पर भी चालकों से मुलाकात कर उन्हें जागरूक किया गया। लोगों को जागरूक करने के लिए सभी ऑटो टिपर व कूड़ा गाड़ियों पर गंदगी से आजादी का पोस्टर लगा दिया गया है और साथ ही इसमें लगे लाउड स्पीकर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। छावनी के व्यस्त स्थानों पर भी लाउड स्पीकर के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की दिशा में पहल की जा रही है।

chat bot
आपका साथी