नहीं सुलझ पा रहे बुजुर्गो की हत्या के मामले

बुजुर्गों की सुरक्षा को प्राथमिकता बताने वाली दिल्ली पुलिस के दावे की पोल इस बात से खुलती है कि इनकी हत्या से जुड़े मामले को सुलझाना तो दूर की बात पुलिस आरोपित का पता नहीं लगा पाती है। हाल ही में मियांवाली नगर थाना क्षेत्र में बुजुर्ग महिला व बेटी की हत्या मामले में भी पुलिस के हाथ अभी तक खाली हैं। इससे पूर्व पश्चिमी जिला के राजौरी गार्डन थाना क्षेत्र में बुजुर्ग की हत्या व नजफगढ़ थाना क्षेत्र में बुजुर्ग की हत्या मामले महीनों बीतने के बाद भी अनसुलझे बने हुए हैं। तीनों ही मामलों में एक सामान्य बात यह है कि वारदात को अंजाम देने वाले ने दोस्ताने माहौल में घर में प्रवेश किया। इसके अलावा यह भी एक सामान्य बात है कि वारदात से कई दिन पूर्व क्षेत्र की पुलिस इनका हाल तक जानने नहीं पहुंची। जो क्षेत्र संबंधित बीट पुलि¨सग की पोल खोलकर रख देता है। तीनों ही मामले में बुजुर्गों का नाम पुलिस की सूची में दर्ज नहीं था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 09:25 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 09:25 PM (IST)
नहीं सुलझ पा रहे बुजुर्गो की हत्या के मामले
नहीं सुलझ पा रहे बुजुर्गो की हत्या के मामले

गौतम कुमार मिश्रा, पश्चिमी दिल्ली

बुजुर्गो की सुरक्षा को प्राथमिकता बताने वाली दिल्ली पुलिस के दावों की पोल इस बात से खुलती है कि इनकी हत्या से जुड़े मामले को सुलझाना तो दूर, पुलिस आरोपित का पता भी नहीं लगा पाती है। हाल ही में मियांवाली नगर थाना क्षेत्र में बुजुर्ग महिला व बेटी की हत्या मामले में भी पुलिस अब तक कुछ पता नहीं लगा पाई है। इससे पूर्व पश्चिमी जिले के राजौरी गार्डन व नजफगढ़ थाना क्षेत्रों में बुजुर्गो की हत्या के मामले को महीनों बीत चुके हैं, लेकिन आज भी ये अनसुलझे हैं। तीनों ही मामलों में एक सामान्य बात यह है कि वारदात को अंजाम देने वाले ने दोस्ताना माहौल में घर में प्रवेश किया। तीनों ही मामलों में बुजुर्गो का नाम पुलिस की सूची में दर्ज नहीं था।

राजौरी गार्डन में गला रेतकर हुई थी हत्या

17 अप्रैल को 78 वर्षीय बुजुर्ग जुगल किशोर की गला रेतकर घर में हत्या कर दी गई थी। जुगल किशोर पत्नी शशि के साथ राजौरी गार्डन के जे ब्लॉक स्थित एक मकान के द्वितीय तल पर रहते थे। घटना के समय जुगल किशोर घर में अकेले थे। पत्नी शशि बाजार गई हुई थीं। आधे घंटे बाद जब शशि घर लौटीं, तो उन्होंने देखा कि घर में खून बिखरा हुआ है और जुगल किशोर बिस्तर के पास नीचे औंधे पड़े हैं। जुगल किशोर का गला चाकू से रेता गया और इसके बाद घर से कीमती सामान लेकर आरोपित फरार हो गए। पुलिस को आशंका है कि बुजुर्ग ने आरोपित को लूटपाट से रोका होगा और इसके बाद आरोपित ने इनकी हत्या कर दी। दोस्ताना प्रवेश से पुलिस को इस बात की आशंका है कि वारदात को अंजाम देने वाला कोई जानकार ही है। इस मामले में पश्चिमी जिला पुलिस कई लोगों से पूछताछ भी की, लेकिन मामला अब तक अनसुलझा ही बना हुआ है।

नजफगढ़ में बुजुर्ग महिला को बनाया निशाना

राजौरी गार्डन इलाके में बुजुर्ग की हत्या के चंद दिनों बाद ही एक दूसरे मामले में बदमाशों ने नजफगढ़ में एक बुजुर्ग महिला पुष्पा रानी (75) की बेरहमी से हत्या कर दी। वारदात को घर के अंदर अंजाम दिया गया। पुष्पा नजफगढ़ के विजय पार्क में करीब सौ वर्ग गज में बने मकान में रहती थीं। मकान के भूतल पर पुष्पा अकेली रहती थीं और प्रथम तल पर किरायेदार रहते हैं। मामले का पता तब चला जब किरायेदार ने भूतल पर जब किसी प्रकार की कोई हलचल नहीं देखी तो उन्हें शक हुआ। पुष्पा का हालचाल लेने जब किरायेदार नीचे उतरा तो उन्होंने देखा कि दरवाजा खुला पड़ा है। अंदर प्रवेश करने पर उसने पाया कि रसोई घर की फर्श पर पुष्पा खून से लथपथ पड़ी हैं। मामले की जानकारी तत्काल पुलिस को दी गई। पुलिस ने छानबीन में पाया कि गले पर तीन जगह काटने के निशान हैं, किसी धारदार हथियार से हत्या की गई थी। पुलिस के अनुसार कमरे की तलाशी के दौरान जबरदस्ती कमरे में प्रवेश से जुड़े कोई साक्ष्य नहीं मिले थे। आरोपित ने कमरे में दोस्ताना माहौल में प्रवेश किया था। दोस्ताना माहौल में आरोपित के प्रवेश से जुड़ी संभावना को देखते हुए पुलिस यह मान रही है कि वारदात को अंजाम देने वाला कोई जानकार भी हो सकता है।

chat bot
आपका साथी