.. ताकि जलाभिषेक के दौरान भी बनी रहे दो गज की दूरी

.. ह्यश्र ह्लद्धड्डह्ल ह्ल2श्र 4ड्डह्मस्त्रह्य ह्मद्गद्वड्डद्बठ्ठ स्त्रह्वह्मद्बठ्ठद्द ह्लद्धद्ग छ्वड्डद्यड्डढ्डद्धद्बह्यद्धद्गद्म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 11:18 PM (IST)
.. ताकि जलाभिषेक के दौरान भी बनी रहे दो गज की दूरी
.. ताकि जलाभिषेक के दौरान भी बनी रहे दो गज की दूरी

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : श्रावण मास के पहले दिन सोमवार को जलाभिषेक की तैयारियों में मंदिर प्रबंधन जुट गया है। मंदिर के गर्भगृह से लेकर आसपास आने-जाने वाली गलियों और मुख्य मार्गो की सफाई शुरू कर दी गई है। यहां तक कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोग आपस में दो गज की दूरी बनाए रखें, इसके लिए भी व्यवस्था की जा रही। जहां छोटे मंदिर हैं, उन मंदिरों में दो गज दूर से भगवान शिव के जलाभिषेक की व्यवस्था की जा रही है। आसपास के इलाकों को सैनिटाइज किया जा रहा है।

मंदिर आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह का संक्रमण न हो, इसके लिए दुकान के समीप फूल, फल और मिठाई की दुकानों की व्यवस्था की गई है। यहां पर श्रद्धालु पूजा सामग्री खरीदकर मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। मंदिर से दूर इन दुकानों के बीच आठ से दस गज के बीच की दूरी पर खरीद-बिक्री करने को कह दिया। स्थानीय निवासियों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने मंदिरों को दौरा कर आवश्यक दिशा निर्देश दे चुके हैं।

नजफगढ़, दिल्ली गेट स्थित पंचायती शिव पार्वती मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित दिनेश शास्त्री ने दैनिक जागरण से कहा कि मंदिर के शिवलिग पर जलाभिषेक करने के लिए 12 फूट का पतरा बनाया गया है। जो मंदिर के दरवाजे तक है। जहां मंदिर की सीढि़यों पर खड़े होकर जलाभिषेक कर सकते हैं। मंदिर परिसर और आसपास भीड़ भी नहीं होगी।

नजफगढ़ नगर निगम जोन की चेयरमैन सुमन डागर का कहना है कि दो दिन पहले बैठक कर मंदिरों के आस पास सफाई कर कूड़ा हटाने का दिशा निर्देश अधिकारियों के स्तर पर जारी करा दिया गया था। सोमवार को पूरे दिन निगम के हर वार्ड के कर्मी मंदिर के आस पास सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए हर समय तैनात मिलेंगे। फिर भी किसी को कोई विशेष शिकायत हो तो सीधे संपर्क कर सकता है।

chat bot
आपका साथी