सजावट के सामानों के लिए मशहूर किनारी बाजार में खुली दुकानें

अनलॉक-1 होने के बाद अब धीरे-धीरे जिदगी पटरी पर लौटने लगी हैं। कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के चलते अब तक सभी बाजार बंद थे जिन्हें अब सरकार ने खोलने की इजाजत दे दी है। ऐसे में पुरानी दिल्ली का किनारी बाजार भी अपने फैशन के चाहने वालों के लिए खुल गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 09:37 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 09:37 PM (IST)
सजावट के सामानों के लिए मशहूर किनारी बाजार में खुली दुकानें
सजावट के सामानों के लिए मशहूर किनारी बाजार में खुली दुकानें

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

अनलॉक-1 होने के बाद अब धीरे-धीरे जिदगी पटरी पर लौटने लगी हैं। कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के चलते अब तक सभी बाजार बंद थे, जिन्हें अब सरकार ने खोलने की इजाजत दे दी है। ऐसे में पुरानी दिल्ली का किनारी बाजार भी अपने फैशन के चाहने वालों के लिए खुल गया है। हालांकि, अब भी दुकानदार अपने ग्राहकों के इंतजार में सुबह से शाम तक बैठे रहते हैं, लेकिन चंद ग्राहक ही दुकानों तक पहुंच रहे हैं, जिससे व्यापारी परेशान हैं।

पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक स्थित किनारी बाजार में देश के कोने कोने से लोग खरीदारी करने के लिए आते हैं। साथ ही छोटे व्यापारी इसी बाजार से अपने शहरों में सजावट का सामान लेकर जाते हैं। इस बाजार में साड़ियों, सूट, सलवार, दुपट्टे, शेरवानी व अन्य कपड़ों के बॉर्डर पर लगाए जाने वाले सजावट के सामान मिलते हैं। इन सजावट के सामान का प्रयोग कर फैशन डिजाइनर व लोकल टेलर कपड़ों को एक अलग तरह का लुक देते हैं, जिससे वह काफी बेहतर दिखते हैं। वहीं, बाजार में युवक और युवतियों की शादी के दौरान इस्तेमाल होने वाला सभी सामान भी बड़े स्तर पर बेचा जाता है। इसके अलावा भगवान के वस्त्र भी बाजार में थोक में बेचे जाते हैं। बाजार में दुकान करने वाली व्यापारी सुनीता गर्ग ने बताया कि अनलॉक-1 में राहत के बाद बाजार खुला है, लेकिन ग्राहकों की अब भी कमी है। उनका कहना है कि कोरोना के डर से ग्राहक दुकान तक नहीं पहुंच रहे हैं। पिछले चार दिनों में केवल पांच ग्राहक ही दुकान तक पहुंचे हैं। वहीं, बाजार के व्यापारी सुदीप शर्मा का कहना है कि बाजार खुलने से राहत मिली है। उम्मीद है कि अब ग्राहक भी बाजार में आने लगेंगे। हालांकि अभी बाजार में व्यापारी केवल दिनभर बैठकर ग्राहकों का ही इंतजार करता है। उन्होंने बताया कि इस बाजार से यूपी, बिहार, राजस्थान समेत देश के सभी राज्यों के व्यापारी आकर थोक में सामान खरीदते हैं।

chat bot
आपका साथी