दंगों में इस्तेमाल हथियारों के लाइसेंस रद करने की प्रक्रिया शुरू करेगा विभाग

जिन्हें नोटिस नहीं भेजा गया है उन्हें भी जल्द नोटिस भेजा जएगा। दंगे से पहले ताहिर ने अपने कई परिचितों को लाइसेंसी हथियार लेकर अपने घर बुला लिया था। उसने पैसे देकर बड़ी संख्या में अतिरिक्त कारतूस भी खरीदवाया था। आरोप पत्र में क्राइम ब्रांच इस बात का जिक्र कर चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 09:13 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 09:13 PM (IST)
दंगों में इस्तेमाल हथियारों के लाइसेंस रद करने की प्रक्रिया शुरू करेगा विभाग
दंगों में इस्तेमाल हथियारों के लाइसेंस रद करने की प्रक्रिया शुरू करेगा विभाग

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली

सीएए व एनआरसी के विरोध में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में साजिशन किए गए दंगों के दौरान दंगाइयों द्वारा लाइसेंसी हथियारों से गोलियां चलाने वालों के लाइसेंस रद करने की प्रक्रिया लाइसेंसिग विभाग जल्द शुरू करने जा रहा है। दंगों के दौरान आम आदमी पार्टी के निलंबित निगम पार्षद ताहिर हुसैन ने भी अपनी लाइसेंसी पिस्टल का इस्तेमाल किया था। दिल्ली पुलिस ताहिर को दंगों का मुख्य मास्टरमाइंड घोषित कर चुकी है। इसपर आइबी के सिपाही अंकित शर्मा की हत्या करने का भी आरोप है। लाइसेंसिग विभाग ने इसे मार्च में ही गिरफ्तार करने के तुरंत बाद नोटिस भेजकर पूछा था कि क्यों न उसका लाइसेंस रद कर दिया जाए?

आमतौर पर लाइसेंसी हथियारों का गलत इस्तेमाल करने की जानकारी मिलने पर लाइसेंसिग विभाग लाइसेंस धारक को नोटिस भेज जवाब मांगता है। जवाब के लिए एक महीना का समय दिया जाता है। लेकिन, ताहिर पर गंभीर आरोप लगने के कारण विभाग ने उसे तिहाड़ जेल से एक हफ्ते के अंदर जवाब देने को कहा था, लेकिन साढ़े चार माह बीतने को है उसने कोई जवाब नहीं दिया है। नोटिस में यह भी लिखा होता है कि निर्धारित समय तक जवाब न देने पर लाइसेंसी धारक को दोषी मान लाइसेंस रद करने का अधिकार प्राप्त है। फिर भी विभाग ने ताहिर की पिस्टल का लाइसेंस अबतक रद नहीं किया है।

लाइसेंसिग विभाग के संयुक्त आयुक्त सुभाशीष चौधरी के मुताबिक अब लाइसेंस रद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। ताहिर के अलावा करीब 50 लोगों के लाइसेंसी हथियारों से गोलियां चलने की बात सामने आ चुकी है। जिन्हें नोटिस नहीं भेजा गया है उन्हें भी जल्द नोटिस भेजा जाएगा। दंगे से पहले ताहिर ने अपने कई परिचितों को लाइसेंसी हथियार लेकर अपने घर बुला लिया था। उसने पैसे देकर बड़ी संख्या में अतिरिक्त कारतूस भी खरीदवाया था। आरोप पत्र में क्राइम ब्रांच इस बात का जिक्र कर चुकी है।

--------------

उत्तर-पूर्वी जिले में लाइसेंसिग विभाग द्वारा 3249 लोगों को छोटे बड़े हथियारों के लाइसेंस दिए हैं।

थाना स्तर पर दिए गए लाइसेंस की सूची

भजनपुरा--721

गोकुलपुरी--424

हर्ष विहार--74

ज्योति नगर--166

करावल नगर--186

खजूरीखास--341

नंदनगरी--320

न्यू उस्मानपुर--301

सीलमपुर--383

सोनिया विहार--47

वेलकम--208

जाफराबाद--78

chat bot
आपका साथी