कोरोना रूपी राक्षस के पुतले का हुआ दहन

यमुनापार में शास्त्री पार्क बाबरपुर आइपी एक्सटेंशन विवेक सहित कई जगहों पर रामलीला का आयोजन

JagranThu, 14 Oct 2021 01:56 AM (IST)
कोरोना रूपी राक्षस के पुतले का हुआ दहन

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली: यमुनापार में शास्त्री पार्क, बाबरपुर, आइपी एक्सटेंशन, विवेक विहार, वेस्ट विनोद नगर आदि जगहों पर रामलीला का मंचन हो रहा है। बुधवार को दर्शकों ने बाली वध, अशोक वाटिका में सीता हनुमान संवाद, लंका दहन की प्रमुख लीलाओं का आनंद लिया। मंचन के दौरान हनुमान का लंका में प्रवेश और अशोक वाटिका में जाकर सीता मिलन की लीला देख दर्शक खुश हुए। हनुमान द्वारा लंका दहन की लीला देख दर्शक अपने स्थान पर खड़े होकर तालियां बजाने लगे और चारों ओर जय हनुमान, जय श्रीराम के जयकारे गूंजने लगे। विवेक विहार स्थित डीडीए मैदान में भव्य रामलीला समिति ने दूसरे दिन रामलीला मंचन के साथ कोरोना के पुतले का दहन किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला पुलिस उपायुक्त (पश्चिमी) सुबोध कुमार गोस्वामी ने लंका दहन से पहले कोरोना के पुतले का दहन किया।

समिति के प्रधान सतीश लूथरा ने बताया कि कोरोना का प्रकोप पूरे विश्व से खत्म हो जाए और हर वर्ष बिना किसी व्यवधान के रामलीला का मंचन हो, इस उद्देश्य से सोसायटी ने कोरोना के पुतले का दहन करने का निर्णय लिया। इस मौके पर समिति के महामंत्री दीपक लूथरा आदि मौजूद रहे।

बाबरपुर में श्री आजाद रामलीला कला केंद्र ने राम सुग्रीव मित्रता, बाली वध, सीता की खोज, रावण सीता संवाद, हनुमान का वाटिका उजाड़ना, लंका दहन तक की लीला दिखाई गई। जब हनुमान ने वाटिका उजाड़ी तो दर्शकों ने ताली बजाकर अपनी खुशी व उत्साह प्रकट किया। राम की लीला के मंचन में हनुमान के अभिनय में यथार्थ शर्मा का रूप देखते ही बनता है।

शास्त्री पार्क में आयोजित विष्णु अवतार रामलीला में दर्शकों ने अंगद रावण संवाद का आनंद लिया। इसके अलावा जीटीबी एन्क्लेव में श्री आदर्श रामलीला कमेटी, रास विहार स्थित डीडीए पार्क में कामधेनु रामलीला समिति व वेस्ट विनोद नगर स्थित श्री बदरीनाथ मंदिर पार्क में देवभूमि रामलीला द्वारा भी रामलीला का मंचन किया गया। श्रीराम का विलाप देख आंखों में भी आए आंसू

आइपी एक्सटेंशन स्थित आइपैक्स भवन में इंद्रप्रस्थ रामलीला कमेटी ने श्रीराम के पर्यावरण प्रेम की लीला दिखाई। इस दौरान सीता हरण, सीता खोज, जटायु रावण युद्ध, राम हनुमान व सुग्रीव मिलन, बाली वध, समुद्र तट पर जामवंत द्वारा हनुमान को शक्ति ज्ञान कराने के लिए संगीत में हनुमान स्तुति की लीला प्रस्तुत की गई। सीता की खोज के दौरान श्रीराम का विलाप देख दर्शकों की आंखों में भी आंसू का गए।

इस अवसर पर विधायक कुलदीप कुमार व ओम प्रकाश शर्मा, पार्षद अपर्णा गोयल, समाजसेवी अधिवक्ता एसके गुप्ता, रामलीला के मुख्य संरक्षक बलदेव गुप्ता, दिलीप बिदल, प्रमोद अग्रवाल, सुरेश बिदल आदि मौजूद रहे।

स्कूलों में आनलाइन रामलीला व डांडिया कार्यक्रम का आयोजन

यमुनापार के कई स्कूलों ने आनलाइन रामलीला का मंचन किया। विद्यार्थियों ने राम, लक्ष्मण, सीता, रावण व हनुमान आदि का अभिनय कर दर्शकों का दिल जीता लिया। डीएवी पब्लिक स्कूल श्रेष्ठ विहार के नर्सरी विग के विद्यार्थियों ने संपूर्ण रामलीला का मंचन किया।

इस दौरान विद्यार्थियों को पावर पाइंट प्रेजेनटेशन के माध्यम से रामनवमी व दशहरे से संबंधित कहानियां दिखाई गई और भगवान राम के जीवन मूल्यों से अवगत कराया गया। विद्याथियों ने पारंपरिक वेशभूषा में तैयार होकर डांडिया के साथ मनमोहक गरबा नृत्य प्रस्तुत किया। इस मौके पर प्रधानाचार्या सुहासिनी के नाथ ने विद्यार्थियों को संदेश देते हुए अहंकार,असत्य जैसे अवगुणों को त्याग कर सत्य व प्रेम की राह पर चलने की प्रेरणा दी। निर्माण विहार स्थित लवली पब्लिक स्कूल के कक्षा पहली व दूसरी के विद्यार्थियों ने भी आनलाइन दशहरे के पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस दौरान विद्यार्थियों को अपने नैतिक मूल्य, संस्कृति को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। इस मौके मुख्य अतिथि श्रुति मलिक, स्कूल के प्रबंधक निदेशक डा. मनोज कुमार, प्रधानाचार्य डा. भावना आदि मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.