883 केंद्रों पर पिलाई जाएंगी 'दो बूंद जिदगी की'

अब राजधानी में रहने वाले नौनिहालों को दो बूंद जिदगी की पिलाने के लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने कमर कस ली है। निदेशालय के समावेशी शिक्षा विभाग द्वारा एक नवंबर को पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान 2020-21 चलाया जाएगा। जिसके तहत शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो बूंद पिलाई जाएगी। निदेशालय ने इसके लिए सरकारी और निजी स्कूलों को मिलाकर कुल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:17 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 08:17 PM (IST)
883 केंद्रों पर पिलाई जाएंगी 'दो बूंद जिदगी की'
883 केंद्रों पर पिलाई जाएंगी 'दो बूंद जिदगी की'

जासं, नई दिल्ली: राजधानी एक नवंबर को पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान 2020-21 के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने सरकारी और निजी स्कूलों को मिलाकर कुल 883 केंद्र बनाए हैं। इन केंद्रों में जाकर अभिभावक अपने बच्चों को पोलियो की दवा पिला सकेंगे।

शिक्षा निदेशालय के मुताबिक यह अभियान का द्वितीय चरण है। पहला चरण के तहत 20 सितंबर को दवा पिलाई गई थी। यह अभियान एक नवंबर को सुबह साढ़े सात से लेकर शाम पांच बजे तक चलाया जाएगा। इस अभियान के लिए प्रत्येक स्कूल में स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के कर्मचारियों की मदद के लिए शिक्षक नियुक्त किए गए हैं। शिक्षक स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ऑनलाइन कक्षाओं में इस अभियान की जानकारी देंगे और जागरूक करेंगें। इसके अलावा पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान को लेकर चित्रकला, निबंध लेखन और स्लोगन लेखन आदि का कार्य भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी