मां कालरात्रि की पूजा कर भक्तों ने लिया आशीर्वाद

शुक्रवार को माता के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मां कालरात्रि की पूजा करने के लिए भक्तों की कतारें लगी रही। पूरे दिन शुक्रवार को माता के मंदिरों में मां कालरात्रि की पूजा करने के लिए भक्तों की कतारें लगी रहीं। पूरे दिन मंदिरों में पूजा अर्चना होती रही। नवरात्र पर माता के नौ रूप में से एक कालरात्रि की पूजा करने और दर्शन करने के लिए श्रद्धालु सुबह चार बजे मंदिर का पट खुलने के साथ मंदिर पहुंचने लगे। शुक्रवार को माता के मंदिरों में मां कालरात्रि की पूजा करने के लिए भक्तों की कतारें लगी रहीं। पूरे दिन मंदिरों में पूजा अर्चना होती रही। नवरात्र पर माता के नौ रूप में से एक कालरात्रि की पूजा करने और दर्शन करने के लिए श्रद्धालु सुबह चार बजे मंदिर का पट खुलने के साथ मंदिर पहुंचने लगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:32 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 01:28 AM (IST)
मां कालरात्रि की पूजा कर भक्तों ने लिया आशीर्वाद
मां कालरात्रि की पूजा कर भक्तों ने लिया आशीर्वाद

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : शुक्रवार को माता के मंदिरों में मां कालरात्रि की पूजा करने के लिए भक्तों की कतारें लगी रहीं। पूरे दिन मंदिरों में पूजा अर्चना होती रही। नवरात्र पर माता के नौ रूप में से एक कालरात्रि की पूजा करने और दर्शन करने के लिए श्रद्धालु सुबह चार बजे मंदिर का पट खुलने के साथ मंदिर पहुंचने लगे। अगरबत्ती, धूप, फूल माला के साथ श्रद्धालु मंदिरों में पहुंच रहे थे। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन किया गया।

नजफगढ़ दिल्ली गेट स्थित पंचायती मंदिर, फर्नीचर मार्केट स्थित राधाकृष्ण मंदिर, सांई बाबा मंदिर, द्वारका स्थित मां विध्यवासिनी मंदिर, उत्तम नगर स्थित माता मंदिर, जनकपुरी स्थित सनातन धर्म मंदिर, विकासपुरी स्थित शिव शक्ति मंदिर, पालम स्थित राधा कृष्ण मंदिर, तिलक नगर स्थित सात मंजिला सनातन धर्म मंदिर, ख्याला स्थित शीतला माता मंदिर और हरि नगर स्थित संतोषी माता के मंदिर में सुबह से ही पूजा- अर्चना शुरू हो गई। दिनभर माता के जयकारे से मंदिर गुंजायमान रहे। इसके अलावा दुर्गा पूजा स्थल पर भी माता के दर्शन के लिए लोग पहुंचे। राणाजी एंक्लेव में माता के दर्शन के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।

वहीं जनकपुरी डी ब्लॉक में पंखा रोड बंग सम्मिलन के तत्वावधान में आयोजित हो रही दुर्गा पूजा में माता की प्रतिमा देखने के लिए लोग पहुंच रहे हैं। आयोजन समिति से जुड़े लोगों ने बताया कि यहां माता के दर्शन के लिए जो भी श्रद्धालु आ रहे हैं, वे शारीरिक दूरी का पूरा खयाल रख रहे हैं। पंडाल परिसर में प्रवेश से पहले सभी श्रद्धालुओं को थर्मल स्क्रीनिग की प्रक्रिया से गुजरना होता है। आयोजन स्थल पर भीड़ नहीं हो, इसके लिए सीमित संख्या में ही लोग को प्रवेश दिया जा रहा है। अच्छी बात यह है कि लोग इन बातों पर ध्यान भी दे रहे हैं। मां दुर्गा से सभी के स्वस्थ रहने की प्रार्थना हम सभी कर रहे हैं। इस बार मां दुर्गा की पूजा के दौरान विशेष सतर्कता बरती जा रही है। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार आयोजन भले ही उतने बड़े पैमाने पर नहीं हो रहा है, लेकिन मां के प्रति हमारी भक्ति में कोई कमी नहीं है।

शुभा सिन्हा, गीतांजलि पार्क, सागरपुर कोरोना महामारी को देखते हुए आयोजन स्थल पर जो भी सतर्कता बरती जानी चाहिए, उस ओर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। पंडाल परिसर में प्रवेश से पूर्व सभी की थर्मल स्क्रीनिग की जा जाती है। सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के बाद ही पंडाल में लोग प्रवेश कर रहे हैं।

सुनील दास, सागरपुर मां दुर्गा से सभी के स्वस्थ रहने व सभी के लिए सुख समृद्धि की कामना हमलोग कर रहे हैं। दुनिया को कोरोना महामारी सहित सभी बीमारियों से मुक्ति मिले, इसके लिए हम सभी मां की प्रार्थना कर रहे हैं।

पियाली, सागरपुर

chat bot
आपका साथी