प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने कृषि विज्ञान केंद्र में जुटे किसान

कृषि विज्ञान केंद्र उजवा में दिल्ली देहात के विभिन्न गांवों से आए किसानों ने लाइव प्रसारण के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधन सुना। किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की छठी किस्त एवं कृषि अवसंरचना कोष की योजना का सीधा प्रसारण देखकर काफी खुश थे। किसानों का कहना है कि प्रधानमंत्री द्वारा कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचे का विकास व किसानों के हित के बारे में ठोस कदम उठाए जाने से कृषि व किसान दोनों का फायदा होगा। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने किसानों से सीधा संवाद किया और प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत साढ़े आठ करोड़ किसानों को 17 हजार करोड़ रुपए को उनके खाते में सीधे स्थानांतरित किया ताकि किसानों को सीधे लाभ हो।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 07:43 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 07:43 PM (IST)
प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने कृषि विज्ञान केंद्र में जुटे किसान
प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने कृषि विज्ञान केंद्र में जुटे किसान

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : कृषि विज्ञान केंद्र उजवा में दिल्ली देहात के विभिन्न गांवों से आए किसानों ने लाइव प्रसारण के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना। किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की छठी किस्त एवं कृषि अवसंरचना कोष की योजना का सीधा प्रसारण देखकर काफी खुश थे। किसानों का कहना है कि प्रधानमंत्री द्वारा कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचे का विकास व किसानों के हित के बारे में ठोस कदम उठाए जाने से कृषि व किसान दोनों का फायदा होगा। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने किसानों से सीधा संवाद किया और प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत साढ़े आठ करोड़ किसानों को 17 हजार करोड़ रुपये को उनके खाते में सीधे स्थानांतरित किया ताकि किसानों को लाभ हो।

किसानों ने प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान कृषि व किसानों की बेहतरी के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में सुना और कार्यक्रम के उपरांत वैज्ञानिकों से इस बारे में बात की। प्रसारण के बाद केंद्र के वैज्ञानिकों ने किसानों को प्रधानमंत्री द्वारा कही गई बातों को विस्तार से समझाया और उनसे संवाद किया। इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिक डॉ देवेंद्र राणा, राकेश कुमार सहित अनेक व्यक्ति उपस्थित थे।

किसानों को पसंद आई प्रधानमंत्री की बात :

भारतीय किसान यूनियन दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह डागर ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा कही गई तमाम बातें स्वागत योग्य हैं, अब यह देश के नौकरशाहों पर निर्भर करता है कि वे ईमानदारी से इस दिशा में कार्य करें ताकि किसानों को केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिले। दिल्ली के बारे में सरकार को विशेष तौर पर सोचने की जरूरत है क्योंकि यहां कई सुविधाओं का लाभ किसानों को नहीं मिल पाता है। ढांसा गांव के राज डागर का कहना है कि प्रधानमंत्री ने एक देश एक मंडी की बात कही, जिसका फायदा पूरे देश के किसान उठा सकेंगे। अब किसान अनाज को वहां बेच सकेगा जहां उसे सबसे अधिक फायदा मिलेगा। इससे प्रतियोगिता बढ़ेगी। किसानों के पास विकल्प बढ़ेगा। भंडार गृहों के बनने से अब किसान अनाज का भंडारण तब तक कर सकेगा जब तक कि बाजार में उसके अनुकूल परिस्थितियां नहीं बन जाती हैं। मुंढेला कलां गांव के शमसेर खर्ब ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जिस तरह के कम से कम जोत वाले किसानें के हित की बात कही है कि उससे साफ जाहिर होता है कि उनका पूरा ध्यान कृषि क्षेत्र की ओर है।

chat bot
आपका साथी