EVM के बहाने आप ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- सिर्फ भाजपा नहीं चाहती ईवीएम हटाना

आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केवल भाजपा को छोड़कर आज देश की लगभग सभी पार्टियों का मानना है कि ईवीएम में गड़बड़ी होती है।

By Edited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 08:15 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 08:43 PM (IST)
EVM के बहाने आप ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- सिर्फ भाजपा नहीं चाहती ईवीएम हटाना
EVM के बहाने आप ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- सिर्फ भाजपा नहीं चाहती ईवीएम हटाना

नई दिल्ली, जेएनएन। ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को लेकर राजनीति फिर गरमा गई है। आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केवल भाजपा को छोड़कर आज देश की लगभग सभी पार्टियों का मानना है कि ईवीएम में गड़बड़ी होती है। सौरभ भारद्वाज ने मांग की कि देश में होने वाले सभी चुनाव या तो ईवीएम के बिना हों, या फिर ईवीएम के साथ वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल) मशीन का भी उपयोग किया जाना चाहिए। इससे चुनाव की निष्पक्षता बनी रहे। बाद में वीवीपैट की स्लिप का 20 से 25 फीसद हिस्से की भी गिनती होनी चाहिए।

भारद्वाज ने कहा कि कल लंदन में हुई एक प्रेस वार्ता में एक हैकर द्वारा ये दावा किया गया है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है। इसके बाद यह मुद्दा दोबारा से चर्चा में आ गया है। उन्होंने कहा कि आप सभी को याद होगा कि आप ने विधानसभा के अंदर एक ईवीएम जैसी मशीन को टेंपर करके दिखाया था। आज देश की सभी पार्टियां चाहती हैं कि चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल बंद किया जाए, तो भाजपा को इससे गुरेज क्या है?

भारद्वाज ने कहा कि एक बड़ी ही अचंभित करने वाली बात यह है कि जब कभी ईवीएम शक के घेरे में आई, या जब कभी ईवीएम की खराबी के कारण चुनाव आयोग पर सवाल उठे तो भाजपा हमेशा आयोग का बचाव करती नजर आई।

भाजपा क्यों नहीं चाहती कि ईवीएम को चुनाव प्रक्रिया से हटाया जाए। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही गंभीर बात है कि कोई भी एक राजनीतिक पार्टी मशीन में गड़बड़ी करके चुनाव को प्रभावित कर सकती है। अगर ऐसा है तो फिर लोकतंत्र का कोई अर्थ नहीं रह जाता। अगर चुनाव ऐसे ही जीता जाना है तो फिर क्या फर्क पड़ता है कि कौन सी पार्टी अच्छा काम कर रही है और कौन सी पार्टी खराब काम कर रही है।

chat bot
आपका साथी