कुशल जनशक्ति का डाटाबेस तैयार करे एनडीएमसी: मीनाक्षी लेखी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : 'कुशल जनशक्ति' का डाटा बैंक तैयार करने के लिए नई दिल्ली नगरप

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 May 2018 07:34 PM (IST) Updated:Sun, 06 May 2018 07:34 PM (IST)
कुशल जनशक्ति का डाटाबेस तैयार करे एनडीएमसी: मीनाक्षी लेखी
कुशल जनशक्ति का डाटाबेस तैयार करे एनडीएमसी: मीनाक्षी लेखी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : 'कुशल जनशक्ति' का डाटा बैंक तैयार करने के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) कौशल प्रमाणन केंद्र स्थापित करे। ताकि ये केंद्र लाभार्थियों को विस्तारित बीमा हितलाभों का अवसर प्रदान कर सकें। साथ ही नई दिल्ली क्षेत्र में कुशल, अर्ध-कुशल एवं अकुशल कामगारों का डाटाबेस भी तैयार किया जाए ताकि उनकी जरूरतों को पूरा करने का कार्य हो सके। उक्त बातें नई दिल्ली से सांसद एवं एनडीएमसी की सदस्य मीनाक्षी लेखी ने कहीं। लेखी मंदिर मार्ग स्थित प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र में आयोजित रोजगार मेले के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि एनडीएमसी ने मंदिर मार्ग में छह माह पूर्व प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र की स्थापना करके जो बीज बोए थे आज उसमें फल आने शुरू हो गए हैं। इसके साथ ही लेखी ने अंडर-10 बालिका फुटबाल अकादमी का शुभारंभ करते हुए कहा कि एनडीएमसी द्वारा उठाया गया यह कदम खिलाड़ियों के भीतर जिम्मेदारी, टीम भावना, विश्वास का सृजन करेगा और उनकी इच्छाशक्ति को बढ़ाने के साथ ही उनके कामगार जीवन में स्वयं का निर्णय लेने की क्षमता एवं जागरूकता को बढ़ाने में भी सहायता करेगा।

इस मौके पर एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार ने बताया कि चयनित बालिकाओं को उच्च योग्यताप्राप्त एवं अनुभवी कोच के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। बालिकाओं को नि:शुल्क कोचिंग, निशुल्क पौष्टिक भोजन, कुशल प्रशिक्षण के लिए मुफ्त में किट दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी