चिड़ियाघर में जनवरी से महंगा हो जाएगा वन्यजीवों का दीदार, वेडिंग मशीन से मिलेगा टिकट

चिड़ियाघर में नए साल में पर्यटकों को वन्यजीवों का दीदार करने के लिए दोगुनी जेब ढीली करनी पड़ेगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 07:08 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 07:11 PM (IST)
चिड़ियाघर में जनवरी से महंगा हो जाएगा वन्यजीवों का दीदार, वेडिंग मशीन से मिलेगा टिकट
चिड़ियाघर में जनवरी से महंगा हो जाएगा वन्यजीवों का दीदार, वेडिंग मशीन से मिलेगा टिकट

नई दिल्ली [किशन कुमार]। राजधानी के चर्चित पर्यटन स्थलों में शुमार राष्ट्रीय चिड़ियाघर में नए साल में पर्यटकों को वन्यजीवों का दीदार करने के लिए दोगुनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। वर्तमान में यहां पर 40 रुपये की टिकट है। ऐसे में वृद्धि के बाद इसका दाम 80 रुपये हो जाएगा। वहीं, पर्यटक अब चिड़ियाघर के भीतर चार घंटे तक ही रह सकते हैं, इसके बाद पर्यटकों को इसका हर्जाना भरना पड़ेगा। जिसकी रकम 80 रुपये तय की गई है।

पिछले पांच सालों बाद चिड़ियाघर में टिकट का दाम बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए चिड़ियाघर प्रशासन द्वारा तैयारी कर ली गई है। नए साल में जनवरी माह में कभी भी इसे लागू किया जा सकता है।

चिड़ियाघर के एक अधिकारी के अनुसार, इसे लेकर प्रशासन की ओर से एक प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है। जिसे जल्द ही केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण(सेंट्रल जू अथॉरिटी) के पास भेजा जाएगा। वहां से स्वीकृति मिलते ही इस प्रणाली को 2020 में लागू कर दिया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि यह देखने में आता है कि सप्ताहंत के अवसर पर चिड़ियाघर में पर्यटकों की संख्या अधिक हो जाती है। जो पूरा दिन चिड़ियाघर के अंदर ही जमे रहते हैं। ऐसे में इसका उद्देश्य चिड़ियाघर के अंदर भीड़ को सीमित करना है। इसलिए इसे दो भागों में विभाजित किया गया है। क्योंकि, चिड़ियाघर पूरे दिन में आठ घंटे के लिए खुला रहता है। ऐसे में एक बार में दो भागों के लिए चार-चार घंटे निर्धारित किए गए हैं।

बैट्री कार के लिए चुकाने होंगे 100 रुपये

अधिकारी ने बताया कि नए साल में बैट्री कार की सुविधा भी मंहगी होने जा रही है। वर्तमान में प्रति व्यक्ति इसका किराया 70 रुपये है। जो चिड़ियाघर में प्रमुख वन्यजीवों का दीदार कराती है। किराया वृद्धि के बाद इसका किराया 100 रुपये प्रति व्यक्ति हो जाएगा। बता दें कि वर्तमान में चिड़ियाघर में 10 से भी अधिक बैट्री कार संचालित होती हैं।

टिकट वेंडिंग मशीन से ही मिल सकेगा टोकन

नए साल में चिड़ियाघर में हो रहे बदलावों में यह भी खास है कि प्रशासन टिकट प्रणाली को कागजरहित करने जा रहा है। इसमें नए साल में चिड़ियाघर में टिकट के लिए वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी। पर्यटक वेंडिंग मशीन में रुपये डालकर टोकन ले सकेंगे। इसमें प्रवेश का समय भी अंकित होगा। जिससे इस बात की सही जानकारी मिल सके कि पर्यटक ने कब टोकन लिया है। वहीं, चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर भी ऑटोमैटिक गेट लगाए जाएंगे। जिसपर टोकन लगाते ही ऑटोमैटिक गेट खुल जाएंगे। वहीं, निकासी के समय भी टोकन को जमा कराना होगा।

बच्चों व बुजुर्गों को टिकट में मिलेगी रियायत

चिड़ियाघर में टिकट पर बच्चों व बुजुर्गों को छूट भी देने के बारे में कहा जा रहा है। हालांकि, यह छूट कितनी रहेगी। इस बारे में बाद में ही स्पष्ट हो सकेगा। अधिकारी ने कहा कि चिड़ियाघर में शैक्षणिक भ्रमण के लिए भी स्कूली बच्चे पहुंचते हैं। जिनको निशुल्क प्रवेश दिया जाता है।

Bank Loan Fraud Case: कारोबारी रतुल पुरी को मिली जमानत, जेल से रिहा होने का रास्ता साफ

 Citizenship Act: प्रदर्शन कर रहे जामिया के छात्रों पर लाठीचार्ज, कई घायल; 50 हिरासत में

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी