Coronavirus Symptoms: कोरोना के सामने आए ये नए लक्षण, अगर है तो तुरंत कराएं जांच, लापरवाही पड़ सकती है भारी

पेट दर्द, उल्टी-दस्त, डायरिया वाले मरीजों की कोरोना रिपोर्ट आ रही पाजिटिव

डॉक्टर कहते हैं कि लोगों को अब तक यही लगता है कि सर्दी जुकाम खांसी या बुखार ही कोरोना का लक्षण है। सिर दर्द बदन दर्द या दस्त होता है तो कई बार लोग डाक्टर को ना दिखा घरेलू नुस्खों से इलाज करने लगते हैं। इससे स्थिति बिगड़ सकती है।

Mangal YadavWed, 21 Apr 2021 07:43 PM (IST)

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। सर्दी, खांसी, बुखार...अभी तक इन्हे ही मुख्य रूप से कोरोना संक्रमण का लक्षण माना जा रहा था। लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञों की मानें तो उल्टी, दस्त, डायरिया, बदन दर्द और पेट दर्द भी कोरोना संक्रमण के लक्षण है। म्यूटेशन की वजह से कोरोना लगातार अपना रूप बदल रहा है। यही वजह है कि उसके लक्षणों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है।

ना करें नजरअंदाज

हार्टकेयर फाउंडेशन इंडिया के अध्यक्ष डा के के अग्रवाल कहते हैं कि कई परिवारों से बातचीत के दौरान पता चला कि किसी एक सदस्य को डायरिया पहले हुआ, बुखार बाद में हुआ। किसी को दर्द की शिकायत हुई। यहां यह ध्यान देने की बात है कि सबको एक तरह के लक्षण नहीं आ रहे हैं। दरअसल कोविड-19 के लक्षणों में सूक्ष्म परिवर्तन हुए हैं। जिसकी वजह से इसकी पहचान करने में मुश्किल हो रही है। चिकित्सकों की मानें तो पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में ऐसे लोगों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आयी है जिन्हे ना तो बुखार आया ना ही सर्दी जुकाम हुआ। इनमें से अधिकतर लोगों ने बदन दर्द, सिर दर्द या पेट दर्द की शिकायत की थी। जब आरटीपीसीआर टेस्ट हुआ तो इनकी रिपोर्ट पाजिटिव आयी। अनुमान है कि इस तरह की शिकायत लेकर डाक्टरों के पास आने वाले करीब 40 फीसद मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव आ रही है।

डॉक्टर कहते हैं कि लोगों को अब तक यही लगता है कि सर्दी, जुकाम, खांसी या बुखार ही कोरोना का लक्षण है। इसलिए यदि किसी को सिर दर्द, बदन दर्द या दस्त होता है तो कई बार लोग डाक्टर को ना दिखा घरेलू नुस्खों से इलाज करने लगते हैं। इससे स्थिति बिगड़ सकती है। इसलिए चिकित्सकीय परामर्श बहुत जरूरी है। साथ ही कोरोना जांच भी जरूर करवाएं।

कोरोना के नए लक्षणों में शामिल है

उल्टी पेट दर्द डायरिया सुस्ती बदन दर्द थकान कमजोरी

कोरोना के पुराने लक्षणों में शामिल है

खुजली त्वचा पर चकत्ते आना स्वाद और गंध न पता चलना दस्त आंख आना बुखार सांस लेने में दिक्कत सीने में दर्द, सिरदर्द गले में खराश

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.