World No-Tobacco Day 2020: तंबाकू के सेवन से कोरोना के संक्रमण का खतरा ज्यादा

World No-Tobacco Day 2020ः देश में हर साल करीब 13 लाख लोगों की मौत का कारण तंबाकू बन रहा है। फिर भी लोग तंबाकू के सेवन व धूम्रपान से पीछे नहीं हटते।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 08:50 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 08:50 AM (IST)
World No-Tobacco Day 2020: तंबाकू के सेवन से कोरोना के संक्रमण का खतरा ज्यादा
World No-Tobacco Day 2020: तंबाकू के सेवन से कोरोना के संक्रमण का खतरा ज्यादा

नई दिल्ली रणविजय सिंह। आज यानी रविवार को विश्व तंबाकू निषेध दिवस है। तंबाकू के सेवन से वैसे तो कैंसर समेत अन्य जानलेवा बीमारियों का खतरा पहले से ही बरकरार है, लेकिन अब इससे कोरोना का संक्रमण भी हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंस्थान परिषद (आइसीएमआर) इस बात पर एकमत हैं कि तंबाकू का सेवन कोरोना की गंभीरता को बढ़ा सकता है। तंबाकू खाने से मुंह में लार अधिक बनती है। इस वजह से तंबाकू खाकर थूकने से कोरोना का संक्रमण और बढ़ सकता है।

देश में हर साल करीब 13 लाख लोगों की मौत का कारण तंबाकू बन रहा है। फिर भी लोग तंबाकू के सेवन व धूम्रपान से पीछे नहीं हटते। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व डॉक्टर कहते हैं कि तंबाकू का सेवन करने वाले लोग अपनी सेहत को तो खतरे में डालते ही हैं अब वे दूसरों की जान भी संकट में डाल सकते हैं। क्योंकि तंबाकू खाकर सड़कों व सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से कोरोना ज्यादा घातक व जानलेवा हो सकता है।

सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर जुर्माने का प्रावधान

दिल्ली स्वास्थ्य सचिव पदमिनी सिंघला ने सभी जिला अधिकारियों को पत्र लिखकर लोगों को तंबाकू के प्रति जागरूक करने और सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर जुर्माने के प्रावधान को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है। साथ ही कोविड केयर सेंटर व सभी अस्पतालों में भी जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

सड़कों पर लोगों की आवाजाही भी बढ़ चुकी है। डॉक्टर कहते हैं कि तंबाकू खाने वाले लोगों को थूकने की आदत अधिक होती है। कोरोना की रोकथाम के लिए तंबाकू लोगों को छोड़ना पडेगा। यदि ऐसा नहीं हुआ तो तंबाकू और जानलेवा बन सकता है। दिल्ली के तंबाकू नियंत्रण सेल के प्रभारी व स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. बीएस चारण ने कहा कि वैश्विक व्यस्क तंबाकू सर्वेक्षण (जीएटीएस)-2 की रिपोर्ट के अनुसार देश में 28 फीसद व्यस्क लोग तंबाकू का किसी न किसी रूप सेवन करते हैं। वहीं दिल्ली में 17 फीसद लोग इसका सेवन करते हैं।

तंबाकू से देशभर में हर साल 13 लाख लोगों की मौत 

देश में 10.7 फीसद व्यस्क लोग धूमपान के रूप में तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें 19 फीसद पुरुष व दो फीसद महिलाएं हैं। वही 21 फीसद लोग खाने वाले तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें 29.6 फीसद पुरुष व 12.8 फीसद महिलाएं हैं। इसके सेवन से कैंसर, टीबी, अस्थमा, दिल की बीमारी, स्ट्रोक सहित कई घातक बीमारियां होती हैं जो देशभर में हर साल 13 लाख लोगों की मौत का कारण बनती हैं।

वेब सीरीज के जरिये भी तंबाकू सेवन को मिल रहा बढ़ावा

डॉ. बीएस चारण ने कहा कि इन दिनों युवा व स्कूली बच्चे वेब सीरीज देखना अधिक पसंद करते हैं। समस्या यह है कि तंबाकू कंपनियां उन्हें आकर्षति करने के लिए वेब सीरीज का भी इस्तेमाल कर रही हैं। वेब सीरीज में ऐसे दृश्य फिल्माए जाते हैं जिससे युवा व बच्चे तंबाकू व धूमपान के प्रति आकर्षति होते हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इस बार ऐसे बच्चों व युवाओं को तंबाकू के सेवन से रोकने के लिए इसी थीम पर काम किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी