विश्व पर्यावरण दिवस की तैयारी, मंत्री गोपाल राय ने कहा- इस साल दिल्ली में लगाए जाएंगे 33 लाख पौधे

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को लेकर सभी जगह चर्चा हो रही है। इस कोरोना संकट के दौरान यही ब्रह्मास्त्र है। जिसकी प्रतिरोधक क्षमता ठीक है वही इस लड़ाई को लड़ कर जीत रहा है। जिसका प्रतिरोधक तंत्र कमजोर है वो यह लड़ाई हार रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 06:10 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 07:39 AM (IST)
विश्व पर्यावरण दिवस की तैयारी, मंत्री गोपाल राय ने कहा- इस साल दिल्ली में लगाए जाएंगे 33 लाख पौधे
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली में सालाना पौधारोपण अभियान की शुरुआत विश्व पर्यावरण दिवस पर शनिवार को होगी। अभियान के तहत लोगों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियों के पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। बुधवार को इस अभियान की घोषणा करते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि केंद्र सरकार ने इस साल दिल्ली को 18 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य दिया है, लेकिन दिल्ली सरकार ने इससे कहीं ज्यादा 33 लाख पौधे लगाने का फैसला लिया है। उन्होंने दिल्लीवासियों से भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की।

कोरोना काल के दौरान जिस तरह से आक्सीजन का संकट

डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान गोपाल राय ने कहा कि 2017 में दिल्ली का हरित क्षेत्र 299 वर्ग किमी था, जिसे केजरीवाल सरकार ने बढ़ाकर 2019 में 325 वर्ग किमी कर दिया। इस साल का अभियान पूरा होने के बाद दिल्ली का हरित क्षेत्र बढ़कर 350 वर्ग किमी हो जाएगा। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में इस कोरोना काल के दौरान जिस तरह से आक्सीजन का संकट सामने आया, उसके स्थाई समाधान का भी एक ही रास्ता है कि बड़े पैमाने पर दिल्ली में पौधे लगाए जाएं।

आंवला, जामुन, अमरूद, अर्जुन, सहजन, बेल, नींबू को दिया जाएगा बढ़ावा

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को लेकर सभी जगह चर्चा हो रही है। इस कोरोना संकट के दौरान यही ब्रह्मास्त्र है। जिसकी प्रतिरोधक क्षमता ठीक है, वही इस लड़ाई को लड़ कर जीत रहा है। जिसका प्रतिरोधक तंत्र कमजोर है वो यह लड़ाई हार रहा है। इसलिए वन विभाग की तरफ से दिल्ली में पिछले साल प्रतिरोधक तंत्र बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियों के पौधों को लगाने का अभियान शुरू किया था। इसमें 6.60 लाख कढ़ी पत्ता, आंवला, बेहरा, जामुन, अमरूद, अर्जुन सहजन, बेल पत्ता, नींबू, तुलसी, एलोवेरा, गिलोय के पौधे लगाए गए। दिल्ली के अंदर जो सरकारी नर्सरी हैं, वहां से यह पौधे नि:शुल्क दिए जाते हैं।

सड़कों के किनारे लगाए जाएंगे छोटे पौधे

राय ने कहा कि दिल्ली में जो प्रदूषण की समस्या है, उसमें पीएम-10 की एक अहम भूमिका होती है, जो खासतौर से सड़क के किनारे धूल से पैदा होता है। इसके लिए सड़क के किनारे भी छोटे पौधे लगाए जाएंगे। ऐसा इसीलिए ताकि पीएम-10 को नियंत्रित किया जा सके।

chat bot
आपका साथी