Delhi Weather Update: 24 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, 40 kmph की रफ्तार से चलेगी हवा; बारिश होने के भी आसार

Delhi Weather Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी और दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:03 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 08:37 AM (IST)
Delhi Weather Update: 24 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, 40 kmph की रफ्तार से चलेगी हवा; बारिश होने के भी आसार
Delhi Weather Update: 24 घंटे में बदलेगा मौसम, 40 kmph की रफ्तार से चलेगी हवा; बारिश होने के भी आसार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बारिश के लिए शुक्रवार से खत्म हो सकता है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी और दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। अगर इस बार मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ तो अब राहत का यह दौर अगले कई दिन तक जारी रह सकता है। वहीं, मानसून के दिल्ली-एनसीआर में आने में अभी एक सप्ताह का समय और लगेगा।

वहीं, इससे पहले बृहस्पतिवार को भी उमस भरी गर्मी के बीच दिन में कई बार सूरज और बादलों के बीच लुका छिपी चली, लेकिन बारिश नहीं हुई। शाम करीब चार बजे तेज आंधी चलने के साथ फिर से बादल छा गए। इसी दौरान कुछ जगह बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 38.2 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 46 से 75 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में 40, लोदी रोड में 39.6, जाफरपुर में 40.3 और पीतमपुरा में 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मध्यम श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

दिल्ली-एनसीआर की हवा बृहस्पतिवार को मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। आगामी तीन दिनों के भीतर हवा में पीएम 10 का स्तर बढ़ने के बाद भी वायु गुणवत्ता में बदलाव की संभावना नहीं है। इससे एक दिन पहले दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब श्रेणी में रही थी।एयर क्वालिटी बुलेटिनकेंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 146 दर्ज किया गया। फरीदाबाद का 129, गाजियाबाद का 164, ग्रेटर नोएडा का 110, गुरुग्राम का 118 व नोएडा का 153 रहा। सफर इंडिया के मुताबिक इन दिनों हवा का रुख पूर्वी-उत्तरी-पूर्वी दिशा की ओर बना हुआ है। हवा में पीएम 10 का स्तर बढ़ रहा है, लेकिन इसका अधिक प्रभाव नहीं रहेगा। यही वजह है कि हवा मध्यम श्रेणी का दामन थामे रखेगी। पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 132 व पीएम 2.5 का स्तर 52 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा।

chat bot
आपका साथी