DAMEPL को बुधवार तक 1000 करोड़ रुपये भुगतान करेगी दिल्ली मेट्रो, DMRC ने HC को दी जानकारी

दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड (डीएएमईपीएल) मामले में सुनवाई के दौरान दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि वह रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की सब्सिडियरी दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस(DAMEPL) को करोड़ों रुपये भुगतान को तैयार है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:19 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 01:02 PM (IST)
DAMEPL को बुधवार तक 1000 करोड़ रुपये भुगतान करेगी दिल्ली मेट्रो, DMRC ने HC को दी जानकारी
DMRC अनिल अंबाली की कंपनी DAMEPL को करोड़ों रुपये भुगतान को तैयार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि वह दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड (डीएएमईपीएल) के पक्ष में आए 4600 करोड़ रुपये के मध्यस्थता फैसले के तहत अगले 48 घंटों में एस्क्रो अकाउंट में एक हजार करोड़ रुपए जमा कर देगा।

न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत की पीठ के समक्ष डीएमआरसी ने यह भी कहा कि वह डीएएमईपीएल को देय 4600 करोड़ रुपये के भुगतान के एवज में उस पर बकाया कर्ज का भार उठाने के लिए भी तैयार है। पीठ ने उक्त जवाब के बाद सुनवाई 22 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दी।

डीएमआरसी की तरफ से पेश हुए सालिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि चूंकि निगम एक वित्तीय 'संकट' का सामना कर रहा है, इसलिए अचानक दायित्व लेने से सार्वजनिक हित प्रभावित होगा। ऐसे में अधिकारी एक समाधान पर काम कर रहे हैं।आपको बकता दें कि इस बारे में डीएमआरसी की तरफ से दाखिल सभी याचिकाएं निरस्त हो चुकी हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने भी गत 23 नवंबर को अपने फैसले पर पुनर्विचार की मांग वाली याचिका खारिज कर दी थी। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की अनुषंगी इकाई डीएएमईपीएल डीएमआरसी की एयरपोर्ट मेट्रो लाइन के विकास से जुड़ी हुई थी। लेकिन बाद में वह संरचनात्मक खामियों का हवाला देते हुए इससे अलग हो गई थी। इसी सौदे की विवादित रकम का भुगतान किया जाना है।

क्या होता है एस्क्रो अकाउंट

एस्क्रो अकाउंट किसी बैंक या फाइनेंसिंग एजेंसी में विक्रेता व खरीदार दोनो के लिए खोला जाता है यानी यह खाता खरीदार एवं विक्रेता की डील को पक्का करता है और 'एक दूसरे को माल व पैसा समय से मिलेगा या नही' इस डर को खत्म करता है।

chat bot
आपका साथी