पूर्वी दिल्ली में सवा तीन लाख लोगों ने क्यों नही लगवाया कोरोना का टीका, 100 से ज्यादा टीमें कर रहीं पता

डीएम गीतिका शर्मा ने बताया कि जिले में करीब सवा तीन लाख लोग ऐसे हैं जिन्होंने कोरोना टीका नहीं लगवाया है। 73 फीसद ऐसे लोग हैं जिन्होंने टीके की पहली डोज ली है। लोग टीका क्यों नहीं लगवा रहे हैं यह जाने के लिए सर्वे करवाया जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 07:07 AM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 07:56 AM (IST)
पूर्वी दिल्ली में सवा तीन लाख लोगों ने क्यों नही लगवाया कोरोना का टीका, 100 से ज्यादा टीमें कर रहीं पता
टीका न लगवाने की वजह भी तलाश रहा है प्रशासन

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। राजधानी में जनवरी से कोरोना रोधी टीका लगना शुरू हुआ था। कुछ दिन पहले ही देश ने सौ करोड़ टीके लगने का जश्न मनाया, लेकिन यमुनापार में बहुत से ऐसे लोग हैं जो टीका न लगवाकर इस जश्न के रंग को फिका करने में तुले हुए हैं। प्रशासन अपनी टीम को घर-घर भेज रहा है और सर्वे कर पता करवा रहा है किस किसने कोरोना रोधी टीका नहीं लगवाया है। टीम में आशा वर्कर और सिविल डिफेंस वालंटियर शामिल हैं। सौ से अधिक टीमों को सर्वे में लगाया हुआ है।

जिलाधिकारी गीतिका शर्मा ने बताया कि जिले में करीब सवा तीन लाख लोग ऐसे हैं, जिन्होंने कोरोना टीका नहीं लगवाया है। 73 फीसद ऐसे लोग हैं, जिन्होंने टीके की पहली डोज ली है। लोग टीका क्यों नहीं लगवा रहे हैं, यह जाने के लिए जिले में सर्वे करवाया जा रहा है। लोगों से वजह पूछी जा रही है आखिरकार वह टीका क्यों नहीं लगवा रहे हैं, टीम सर्वे करने के साथ ही लोगों को टीका लगवाने के लिए जागरूक कर रही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रशासन हर मुमकीन कोशिश कर रहा है, जल्द से जल्द सभी को टीका लगवाने की।

नहीं बोल सकते झूठ, टीम के पास होती है मतदाता सूची

प्रशासन की टीम जब सर्वे के लिए पहुंच रही हैं तो लोग तरह-तरह के झूठ भी बोल रहे हैं। लेकिन उसका इंतजाम भी प्रशासन ने किया हुआ है। टीम अपने साथ मतदाता सूची लेकर जा रही हैं, किसी भी घर पहुंचने पर उस पते पर मतदाता सूची में दर्ज नाम बताए जाते हैं। पूछा जाता है किसने टीका लगवाया और किसने नहीं। जिन लोगों ने लगवाया होता है उसका प्रमाण पत्र मोबाइल पर देखा जाता है।

अगर कोई बहाना बनाता है कि परिवार के सदस्य यहां से छोड़कर दूसरी जगह चले गए हैं, तो उससे उनका नया पता पूछा जाता है। साथ ही टीम स्पष्ट कर देती हैं मतदाता सूची में दर्ज पता बदला जाएगा। यह सुनते ही लोगों के कान खड़े हो जाते हैं और वह सच बाेलने पर मजबूर हो जाते हैं।

कोरोना के मामले ही नहीं आ रहे तो क्यों लगवाएं टीका

उत्तर पूर्वी जिला प्रशासन के अधिकारी ने बताया कि सर्वे में एक अहम निकलकर सामने आ रही है, टीका न लगवाने वाले लोगों का कहना है

मौजूदा वक्त में कोरोना संक्रमण के मामले सामने नहीं आ रहे हैं। जब मामले ही सामने नहीं आ रहे हैं तो वह टीका भी नहीं लगवा रहे हैं, उन लोगों के दिलों से कोरोना का डर निकल चुका है। उनकी इस तरह की सोच कोरोना की तीसरी लहर काे हवा दे रही है।

बढ़ाई जा रही है जागरूकता

सर्वे के जरिये पता करवाया जा रहा है, किस क्षेत्र के लोग टीका नहीं लगवा रहे हैं। उसके बाद उस क्षेत्र में टीके के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उत्तर पूर्वी जिले के टीकाकरण अधिकारी डा. पीयूष मिश्रा ने बताया कि प्रशासन की 22 मोबाइल वैन के जरिये टीका लगाया जा रहा है, दीवाली के बाद वैन की संख्या बढ़ाकर 30 की जाएगी। पूर्वी जिले की एसडीएम पूनम प्रकाश ने बताया कि जहां टीके कम लगे हैं, वहां पर विशेष शिविर लगाकर लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी