जानें- दिल्ली में कब से शुरू होगी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की बुकिंग और कब होगी डिलीवरी

High Security Registration Plates दिल्ली सचिवालय में बुलाई गई इस बैठक में एक नवंबर से एचएसआरपी के लिए बुकिंग शुरू किए जाने का फैसला हुआ। इसके अलावा सरकार ने नंबर प्लेट लगवाने के सेंटर भी बढ़ाकर 6 सौ से अधिक कर दी है।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 09:08 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 01:00 PM (IST)
जानें- दिल्ली में कब से शुरू होगी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की बुकिंग और कब होगी डिलीवरी
एचएसआरपी के लिए 1 नवंबर से बुकिंग शुरू की जाएगी।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। High Security Registration Plates:  दिल्ली में बंद हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) के लिए 1 नवंबर से बुकिंग शुरू की जाएगी। इसके अलावा 7 नवंबर से नंबर प्लेट लगाए जाने का काम शुरू होगा। एचएसआरपी की होम डिलीवरी भी शुरू करने की योजना है। मंगलवार को परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बैठक बुलाकर इस बारे में इस बारे में काम शुरू करने के लिए कहा। दिल्ली सचिवालय में बुलाई गई इस बैठक में एक नवंबर से एचएसआरपी के लिए बुकिंग शुरू किए जाने का फैसला हुआ। इसके अलावा सरकार ने नंबर प्लेट लगवाने के सेंटर भी बढ़ाकर 6 सौ से अधिक कर दी है।

दिल्ली में वाहन मालिकों के घर जल्द घर बैठे हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) मिल सकती है, दिल्ली सरकार इन प्लेट की एक नवंबर से होम डिलीवरी शुरू करने की योजना बना रही है। इससे इस नंबर प्लेट के लिए परेशान हो रहे लोगों को सुविधा मिल सकेगी। अभी तक एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर लगवाने में लोगों को आ रही परेशानियों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अभी नई बुकिंग पर रोक लगा रखी है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आदेश दिया है कि एचएसआरपी और स्टिकर लगवाने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द आसान किया जाए।

एसएमएस के जरिए मिलेगी जानकारी

कंपनियों को निर्देश दिए गए हैं कि नंबर प्लेट के लिए आवेदन करने वाले वाहन मालिकों को एसएमएस के जरिए उनके स्टेट्स की जानकारी दी जाए। इसके अलावा यह भी निर्देश दिया गया है कि ग्राहकों को रियल टाइम जानकारी की सुविधा भी जल्द उपलब्ध कराई जाए। परिवहन विभाग ने एचएसआरपी की होम डिलीवरी के लिए खाका तैयार कर लिया है। इसके तहत जैसे ही वाहन मालिक एचएसआरपी के लिए ऑनलाइन आवेदन करेगा, उसे एसएमएस के जरिए बताया जाएगा कि कौन कर्मचारी घर पर नंबर प्लेट लगाने के लिए आएगा। इसके अलावा आवेदक को इसकी भी जानकारी दी जाएगी कि कंपनी का कर्मचारी अभी कहां है और कब तक उनके घर पहुंचेगा।

ऑनलाइन आवेदन में नहीं देना होगा आरसी और आईडी प्रूफ

दिल्ली सरकार की तरफ से हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टिकर के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को आसान किया गया है। ऑनलाइन पोर्टल पर अब किसी भी तरह के दस्तावेज को अपलोड करने की जरूरत नहीं है। दरअसल आवेदन प्रक्रिया से अब गाड़ी के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) और आइडी प्रूफ की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करने की शर्त को हटा दिया गया है।

केवल गाड़ी का इंजन और चेसिस नंबर भरना होगा

अब एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर आपको केवल गाड़ी का इंजन नंबर और चेसिस नंबर भरना होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी