कोरोना के मद्देनजर यूपी और हरियाणा के एनसीआर के शहरों में जानिये- शादी की नई गाइडलाइन

New Marriage Guidelines दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले जान लें कि दिल्ली यूपी और हरियाणा सरकार ने शादी समारोह के लिए मेहमानों की संख्या और स्थल को लेकर क्या गाइडलाइन जारी की है। कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन करना होगा।

Jp YadavThu, 24 Jun 2021 02:14 PM (IST)
New Marriage Guidelines: नोएडा-गाजियाबाद और हरियाणा के एनसीआर के शहरों में क्या है शादी की गाइडलाइन?

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। अगले एक महीने से कम समय के दौरान देशभर में शादी का सीजन चलेगा। इस दौरान आगामी 20 जुलाई को देवशयनी एकादशी है। यह स्थिति देवताओं के शयन की मानी जाती है। जाहिर है कि ऐसे में विवाह सीजन खत्म होने में सिर्फ 3 सप्ताह का ही समय शेष है। वहीं, पंचांग के अनुसार, सर्वदेशीय विवाह मुहूर्त 2 जुलाई तक ही हैं। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले जान लें कि दिल्ली, यूपी और हरियाणा सरकार ने शादी समारोह के लिए मेहमानों की संख्या और स्थल को लेकर क्या गाइडलाइन जारी की है।

दिल्ली में सिर्फ 20 मेहमानों को है इजाजत

कोरोना की दूसरी लहर में मुश्किलात का सामना करने वाली दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने शादी-समारोह को लेकर काफी सख्त नियम तय किए हैं। बावजूद इसके कि दिल्ली अनलॉक-4 में प्रवेश कर गई है, फिर भी दिल्ली में शादी-समारोह में सिर्फ 20 मेहमान ही शिरकत कर सकेंगे। इसमें घराती और बराती शामिल हैं। दिल्ली सरकार का साफ आदेश है कि पब्लिक प्लेस, बैंक्वेंट हॉल, होटल में शादी-ब्याह समारोह की इजाजत नहीं है। लोग घर या कोर्ट में शादीृ समारोह आयोजित कस सकते हैं और केवल 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत है।

नोएडा-गाजियाबाद में सिर्फ 50 मेहमान हो सकेंगे शामिल

उत्तर प्रदेश में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा जारी हालिया गाइडलाइन के मुताबिक, शादी समारोहों व अन्य आयोजनों में बंद अथवा खुले स्थानों पर एक समय में अधिकतम 50 आमंत्रित अतिथि ही शिरकत कर सकेंगे। यह अनुमति भी कोविड प्रोटोकाल के अनुसार दी जा रही है। इस दौरान इन प्रतिबंधों के अनुपालन की जिम्मेदारी आयोजकों की होगी। यानी अगर नियमों का उल्लंघन होता है, सबसे पहले कार्रवाई आयोजक पर की जाएगी। इसके तहत जेल तक भेजा जा सकता है। 

गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत हरियाणा के एनसीआर के शहरों में भी नियम हैं सख्त 

दिल्ली से सटे गुरुग्राम, पलवल,फरीदाबाद, सोनपीत समेत तमाम शहरों में हरियाणा सरकार ने शादी-समारोह  को लेकर नियम सख्त किए हुए हैं। इसके तहत जहां पर धार्मिक स्थल 21 लोगों की सीमा के साथ खोलने की छूट है, तो विवाह-समारोह के लिए भी 21 लोगों की सीमा तय है। इतना ही नहीं, विवाह में बरात की अनुमति पर अभी 28 जून तक रोक जारी है।

कोरोना काल में शादी-ब्याह पर भी लग रही पाबंदी के बाद अब ऑनलाइन के जरिये शादी का चलन बढ़ा है। इसके तहत दोनों परिवार की ऑनलाइन मौजूदी में दूल्हा और दुल्हन 7 फेरे लेते हैं। इस दौरान पंडितजी घर बैठे ही ऑनलाइन मंत्र पढ़कर शादी कराते हैं। इसके लोग पंडित की ऑनलाइन बुकिंग  भी हो रही है। कोरोना गाइडलाइन के पालन एवं खुद की सुरक्षा और बचाव के लिए इस तरह का चलन बढ़ा है।

ये भी पढ़ेंः Kisan Andolan: आंदोलनकारी की घिनौनी करतूत आयी सामने, किशोरी को अगवा कर पंजाब में बनाया बंधक

खास बात यह है कि मोबाइल पर वीडियो कॉल के जरिए दूल्हा-दुल्हन को फेरों की रस्में पूरी कराई जाती हैं। इस दौरान फेरों के पास दुल्हा या दुल्हन के परिवार के किसी व्यक्ति को बिठा दिया जाता है जो फेरे की वेदी में घी व अन्य सामग्री अर्पित करता है। पंडित के कहने पर दूल्हा-दुल्हन मंत्रोच्चार करते हैं। 

ये भी पढ़ेंः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का Delhi AIIMS में किया गया आंख का ऑपरेशन, जानिए कैसा है स्वास्थ्य

 

जुलाई महीने में शादी के खास दिन और तारीख

01 जुलाई, 2021 – शुक्रवार

02 जुलाई, 2021 – शुक्रवार

07 जुलाई, 2021 – बुधवार

13 जुलाई, 2021 – मंगलवार

15 जुलाई, 2021 – बृहस्पतिवार

16 जुलाई, 2021 – शुक्रवार

जानें घर पर कैसे करें खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच, दूध, चीनी व खाद्य तेल जांच करने का ये है तरीका

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आई है, लेकिन दिल्ली हो या फिर हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार, कोई भी ज्यादा छूट नहीं देना चाहती हैं। माना जा रहा है कि पूरे साल भर शादी-समारोह को लेकर मेहमानों की यहीं संख्या बरकरार रखी जा सकती है।

Kisan Andolan: नाराज राकेश टिकैत बोले, 4 लाख ट्रैक्टर और 25 लाख लोग अफगानिस्तान से नहीं आए

Delhi Metro News: घर से निकलने से पहले पढ़ें यह न्यूज, मेट्रो स्टेशन पर 1 घंटा 20 मिनट हुआ प्रतीक्षा समय

Monsoon Rain 2021 Update: हरियाणा और पंजाब को छूकर निकला पर मानसून रूठ गया दिल्ली से !

PNG Consumers News: दिल्ली-मुंबई समेत देशभर उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नए स्‍टोव से होगी भारी बचत

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.