Weather & Cold ALERT! दिल्ली में 24 घंटे में बदलेगा मौसम, उत्तरी दिशा से आने वाली ठंडी हवाएं करेंगी परेशान

Weather Cold ALERT! उत्तरी दिशा से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण तेजी से तापमान लुढ़कने की संभावना है। इस बीच मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 24 व न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 10:48 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 10:48 AM (IST)
Weather & Cold ALERT!  दिल्ली में 24 घंटे में बदलेगा मौसम, उत्तरी दिशा से आने वाली ठंडी हवाएं करेंगी परेशान
Weather & Cold ALERT! दिल्ली में 24 घंटे में बदलेगा मौसम, उत्तरी दिशा से आने वाली ठंडी हवाएं करेंगी परेशान

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के लोगों को ठंड का अहसास हुआ, लेकिन दिन चढ़ने के साथ गर्मी महसूस होने लगी। कुलमिलाकर सुबह और शाम ठंड और दिन में गर्मी का दौर अब भी जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर में मौसम फिर करवट लेगा। उत्तरी दिशा से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण तेजी से तापमान लुढ़कने की संभावना है। इस बीच मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 24 व न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

पहाड़ों पर बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में बढ़ाई ठिठुरन

पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी सुबह-शाम ठिठुरन बढ़ गई है, लेकिन दिन में गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 10 दिसंबर से उत्तरी हिमालय से आने वाली सर्द हवाएं दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठिठुरन को बढ़ाएगी। इसके बाद सुबह और शाम को न्यूनतम और अधिकतम पारे में कमी आएगी और इससे ठंड में भी इजाफा होगा। 

हवाओं ने घटाया दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण

पिछले कुछ दिनों से चल रही हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर का वायु प्रदूषण काफी कम कर दिया है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) आज 208 (खराब श्रेणी में) है। वहीं, यह भी जानकारी सामने आ रही है कि दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता खराब होने की वजह धुंध है।

गौरतलब है कि दीवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर की हवा लगातार जहरीली बनी हुई है। नवंबर से अब तक यह तीसरा मौका है, जब दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से नीचे है। 

chat bot
आपका साथी