Delhi Weather Forecast News Update: 24 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, रविवार को बारिश होने के आसार

Delhi Weather Forecast News Update दो दिन बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। इसका असर उत्तर भारत के साथ दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है। इस पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से तीन दिन तक राहत मिलने की उम्मीद है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 08:51 AM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 08:51 AM (IST)
Delhi Weather Forecast News Update:  24 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, रविवार को बारिश होने के आसार
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हाल में ही एक पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हुआ है।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच रविवार को दिल्ली-एनसीआर की फिजा फिर रंग बदल सकती है। इस दौरान दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की भी संभावना है। हालांकि, इस दौरान तापमान में कोई खास फर्क देखने को नहीं मिलेगा। इस बीच शुक्रवार को भी गर्मी का एहसास जारी रहा और शनिवार सुबह से ही गर्मी बढ़ी हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हाल में ही एक पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हुआ है, इसीलिए अभी तापमान में बहुत अधिक वृद्धि नहीं हो रही है। दो दिन बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। इसका असर उत्तर भारत के साथ दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है। इस पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से दिल्लीवासियों को तीन दिन तक राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 31.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन के समय धूप की चुभन महसूस हुई जबकि शाम के समय गुलाबी सर्दी का एहसास हुआ। हवा में नमी का स्तर 42 से 93 फीसद दर्ज किया गया। दिल्ली का स्पोट्र्स कांप्लेक्स 32.2 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म रहा। वहीं, यहां का न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो न्यूनतम में सबसे अधिक था।

अगले दो दिनों में सुधरेगी दिल्ली-एनसीआर की हवा

दिल्ली-एनसीआर की हवा शुक्रवार को भी खराब श्रेणी में बनी रही। वहीं, ग्रेटर नोएडा की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। अगले दो दिनों में मौसम की परिस्थतियों में बदलाव से हवा का स्तर सुधरकर मध्यम श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। सीपीसीबी की तरफ से जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 255 दर्ज किय गया। वहीं, ग्रेटर नोएडा को छोड़कर अन्य शहरों की हवा भी खराब श्रेणी में रही। सफर के अनुसार, दो दिनों में मौसम की दशा बदलेगी और इसका असर वायु गुणवत्ता पर पड़ेगा। एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी तक पहुंच सकता है।

chat bot
आपका साथी