Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, पारा गिरने से मिली गर्मी से राहत

स्काईमेट वेदर के अनुसार दक्षिण पूर्वी अरब सागर पर इस समय चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस वजह से शुक्रवार को भी एक कम दबाव क्षेत्र बनने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से बारिश की संभावना जताई जा रही है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:41 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:41 PM (IST)
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, पारा गिरने से मिली गर्मी से राहत
बृहस्पतिवार को दिल्ली एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में अल सुबह हुई अच्छी बारिश।

नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। बुधवार को भले ही बादल बिन बरसे लौट गए, लेकिन बृहस्पतिवार को अल सुबह ही बरस गए। दिन की शुरुआत बहुत ही सुहावने मौसम से हुई। ठंडी हवा के बीच दिल्ली वासियों को पहाड़ी इलाकों के से मौसम का एहसास हुआ। दिन में भी बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी चलती रही। ऐसे में धूप की चुभन कम रही और दिन भर लोगों को गर्मी से राहत मिलती रही। शुक्रवार को भी राहत का यह दौर बना रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 35.3 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 21.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 40 से 72 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो लोधी रोड का अधिकतम तापमान 33.9, पालम में 34.8 जाफरपुर में 35 और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स इलाके में 34.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। जहां तक बारिश का सवाल है तो शाम साढ़े पांच बजे तक सफदरजंग पर 0.5 मि.मी., पालम में 2.2 मि.मी., लोधी रोड पर 0.2 मि.मी., आयानगर में 0.9 मि.मी. नजफगढ़ में 1.0 मि.मी. और पीतमपुरा में 2.0 मि.मी. बारिश दर्ज की गई। नरेला में सर्वाधिक 15.0 मि.मी. बारिश रिकार्ड हुई।

वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार दक्षिण पूर्वी अरब सागर पर इस समय चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस वजह से शुक्रवार को भी एक कम दबाव क्षेत्र बनने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से दिल्ली- एनसीआर में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। दूसरी तरफ बुधवार को हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और सीकरल्अलवर सहित राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भी बारिश हुई। लेकिन बृहस्पतिवार से पूर्वी, मध्य और दिल्ली को छोड़कर उत्तरी भारत के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ हो जाएगा। बारिश भी फिलहाल कई दिनों के लिए रूक जाएगी। लेकिन दक्षिणी भारत में बारिश जोर पकड़ेगी।

chat bot
आपका साथी