Weather Update: दिल्ली में भी दिखेगा टाक्टे तूफान का असर, तेज हवा-बारिश से बदल जाएगा मौसम का मिजाज

Weather Update Tauktae Effect : सोमवार से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, बृहस्पतिवार तक बना रहेगा इसका असर

Weather Update Tauktae Effect स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि गुजरात समेत विभिन्न राज्यों के तटीय इलाकों में पहुंच रहे टाक्ते तूफान का असर दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर भी जल्द देखने को मिलेगा। इसके असर से ही दिल्ली में भी मौसम करवट लेने को तैयार है।

Prateek KumarMon, 17 May 2021 07:45 AM (IST)

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Weather Update Tauktae Effect : तटीय इलाकों में कहर बरपा रहा टाक्ते तूफान का असर राजधानी में भी दिखेगा। अगले चार दिनों तक हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली रहेगी। इसके साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम के बदलते मिजाज के साथ अधिकतम और न्यूनतम तापमान के गिरकर क्रमश: 32 और 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि गुजरात समेत विभिन्न राज्यों के तटीय इलाकों में पहुंच रहे टाक्ते तूफान का असर दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर भी जल्द देखने को मिलेगा। इसके असर से ही दिल्ली में भी मौसम करवट लेने को तैयार है। अगले कई दिन तक तेज हवाएं चलने के साथ-साथ हल्की बारिश की भी संभावना बन रही है। इस दौरान दिल्लीवासियों को गर्मी से भी खासी राहत मिलेगी।

दूसरी तरफ रविवार को भी दिल्ली ण्नसीआर में खासी गर्मी देखने को मिली। तेज धूप के बीच तापमान ही ऊंचा रहा। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 39.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 21.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 22 से 70 फ़ीसद रहा। कई इलाकों का तापमान तो 41 डिग्री तक पार कर गया। पालम का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड का 39.4, आया नगर का 39.7, नरेला का 39.7, पीतमपुरा का 40.4 और एनसीआर में शामिल गुरुग्राम का 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में दिल्ली के आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। इससे अधिकतम 38 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। इसके बाद से लगातार तीन दिन तक दिल्ली में बारिश की संभावना बनी हुई है।

मध्यम श्रेणी में रही दिल्ली- एनसीआर की हवा

दिल्ली -एनसीआर की हवा लगातार मध्यम श्रेणी में बनी हुई है। सोमवार से मौसम के करवट लेने के साथ हवा की स्थिति पर भी आंशिक रूप से प्रभाव पड़ेगा। इससे हवा का स्तर मध्यम श्रेणी के उच्चतम स्तर तक रह सकता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, रविवार को राजधानी का एयर इंडेक्स 166 दर्ज किया गया। इसके अलावा फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 182, गाजियाबाद का 192, ग्रेटर नोएडा का 196, गुरुग्राम का 154 और नोएडा का 158 दर्ज किया गया।

सफर इंडिया के मुताबिक मौसम बदलने के साथ हवा की रफ्तार और वेंटिलेशन इंडेक्स पर प्रभाव पड़ेगा। इसका असर वायु गुणवत्ता पर आंशिक रूप से रहेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.