Delhi Weather And Rain ALERT! अगले 24 घंटों में बदलेगा मौसम का मिजाज, धूल भरी आंधी चलने के साथ हो सकती है बारिश

Delhi Weather and Rain ALERT! शुक्रवार से मौसम करवट ले सकता है। सप्ताहांत में लगातार दो दिन धूल भरी आंधी चलने एवं हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे दिल्ली वासियों को तेज गर्मी से राहत मिल सकती है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 09:07 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 09:07 AM (IST)
Delhi Weather And Rain ALERT! अगले 24 घंटों में बदलेगा मौसम का मिजाज, धूल भरी आंधी चलने के साथ हो सकती है बारिश
शुक्रवार से मौसम में अधिक बदलाव होगा और शाम तक हल्की बारिश हो सकती है।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है और गर्मी का कहर जारी रहा। इससे पहले बुधवार को तेज धूप के बीच तापमान 40 डिग्री के पार हो गया था और बृहस्पतिवार को भी राहत मिलने के आसार कम ही हैं, लेकिन शुक्रवार से मौसम करवट ले सकता है। सप्ताहांत में लगातार दो दिन धूल भरी आंधी चलने एवं हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे दिल्ली वासियों को तेज गर्मी से राहत मिल सकती है। अगले 24 घंटों में भी आंशिक बादल छाए रहेंगे।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 20.6 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 23 से 61 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो अमूमन सभी केंद्रों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में अधिकतम तापमान सर्वाधिक 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रिज में 41.4, पालम में 41, आया नगर में 40.2, जाफरपुर में 40.5, मुंगेशपुर, नजफगढ़ और नरेला में भी तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के पार ही दर्ज हुआ।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार दिल्ली का अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम के करवट लेने के साथ हल्के बादल भी छाए रह सकते हैं। इसके बाद शुक्रवार से मौसम में अधिक बदलाव होगा और शाम तक हल्की बारिश हो सकती है। इससे दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत मिलेगी।

Indian Railway News: आज से चलने लगीं ये 4 ट्रेनें, दिल्ली-यूपी और हरियाणा के यात्रियों को होगा फायदा, देखें- ट्रेनों की पूरी लिस्ट

मध्यम श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

दिल्ली-एनसीआर की हवा बुधवार को मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। एनसीआर में शामिल केवल गाजियाबाद की हवा ही खराब श्रेणी में रही। अगले दो दिनों में धूल भरी हवा चलने की संभावना है, इससे प्रदूषण के स्तर में हल्का इजाफा हो सकता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 199 दर्ज किया गया। गाजियाबाद की हवा 247 एयर इंडेक्स के साथ सबसे खराब रही। इसके अलावा एनसीआर के सभी शहर मध्यम श्रेणी में बने रहे। सफर के अनुसार हवा में पीएम 10 के स्तर की वजह से लगातार बदलाव हो रहा है। हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिम बनी हुई है। साथ ही अगले दो दिनों में तेज रफ्तार हवा चलने के साथ प्रदूषण के स्तर में हल्का इजाफा हो सकता है। पिछले 24 घंटे में हवा में पीएम 10 का स्तर 228 और पीएम 2.5 का स्तर 72 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया।

दिल्ली- एनसीआर के आंकड़े

दिल्ली 199 फरीदाबाद 196 गाजियाबाद 247 ग्रेटर नोएडा 192 गुरुग्राम 161 नोएडा 184

 इसे भी पढ़ेंः FCI ने MSP पर 4740 क्विंटल गेहूं खरीदा, केजरीवाल के मंत्री ने कहा- किसानों को परेशान न करें अधिकारी

ये भी पढ़ेंः नोएडा और गाजियाबाद में नाइट कर्फ्यू के समय में बदलाव, 15 मई तक रहेंगे बंद रहेंगे स्कूल

 
chat bot
आपका साथी