Monsoon Rain 2021 Latest Update: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, कई इलाकों में जलभराव

Delhi Weather News Update दिल्ली के अलावा नोएडा ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद और फरीदाबाद के साथ गुरुग्राम के इलाकों में हल्की बारिश हुई है। इसके चलते मौसम सुहाना हो गया है। वहीं कुछ इलाकों में तेज बारिश का सिलसिला अब भी जारी है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 07:56 AM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 11:32 AM (IST)
Monsoon Rain 2021 Latest Update: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, कई इलाकों में जलभराव
Delhi Weather News Update: बदल गया दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज, अगले 3 दिनों के लिए जारी है यलो अलर्ट

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में मंगलवार सुबह से हो रही बारिश से जहां मौसम सुहाना हो गया है और गर्मी-उमस से राहत मिली है, वहीं जलभराव ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी दी है। दिल्ली के साथ एनसीआर के कई इलाकों में सड़कों पर भरे पानी से जाम लगा हुआ है। हालात यही रहे और जलनिकाली नहीं हुई तो मंगलवार शाम 5 बजे के बाद वाहन चालकों की परेशानी में इजाफा हो सकता है।

दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में बारिश का दौर धीमी गति से जारी है। पिछले एक पखवाड़े के दौरान यह दूसरी बार है जब इतनी तेज बारिश हुई है, जिससे सड़कों पर जलभराव हो गया है।  

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। मंगलवार सुबह से ही आसमान में छाए बादल 9 बजे के बाद बरस पड़े। दिल्ली के अलावा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के साथ गुरुग्राम के इलाकों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई है। इसके चलते मौसम सुहाना हो गया है। वहीं, कुछ इलाकों में तेज बारिश का सिलसिला अब भी जारी है। बारिश का यह दौर जारी रहा तो कई जगह सड़कों पर जलभराव हो सकता है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बारिश के बाद वाहन की रफ्तार थम गई। सड़क के दोनों तरफ लबालब पानी के बीच पैदल चलने वाले कई देर तक फंसे रहे।

आइटीओ चौराहे पर सुबह से ही लंबा ट्रैफिक जाम देखने को मिल रहा है तो वहीं सड़क के दोनों ओर पानी भर जाने से लोगों को चलने में दिक्कत पेश आई। इस बीच मौसम विभाग ने पूरे हफ्ते जोरदार बारिश का अनुमान जताया है।

दिल्ली से सटे गुरुग्राम में हुई झमाझम बारिश के बाद सेक्टर पांच में पानी भरने से वाहन चालकों को परेशानी हुई।

दिल्ली के आइटीओ इलाके में जलभराव के कारण ट्रैफिक की गति बेहद धीमी है। 

इन इलाकों में हुई बारिश पूर्वी दिल्ली (East Delhi) दक्षिण दिल्ली (Southeast) उत्तर पूर्वी दिल्ली (Northeast) उत्तरी दिल्ली (North) दिल्ली (Delhi) नोएडा (Noida) ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) दादरी (Dadri) मेरठ (Meerut) मोदीनगर (Modinagar)

उधर, मंगलवार को दिनभर दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे  और इस दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इससे लोगों को उमस से राहत मिलेगी, हालांकि इन दिनों सुबह और शाम मौसम में उमस कम होती है।  

वहीं, मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए भी यलो अलर्ट जारी कर रखा है। उधर स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि मध्य प्रदेश के ऊपर अपर साइक्लोनिक सकरुलेशन बनने से मानसून की अक्षीय रेखा सीधे वहीं चली गई। लिहाजा, अगले कई दिन महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में अच्छी बारिश होगी। पूर्वी हवाओं और नमी के असर से अवश्य ही मंगलवार को दिल्ली में कहीं कहीं तेज बारिश हो सकती है। तीन से छह सितंबर तक मौसम शुष्क हो जाएगा। छह के बाद एक बार दोबारा बारिश की संभावना बनेगी।

#WATCH | Delhi: Rain lashes various parts of the national capital. Visuals from Connaught Place. pic.twitter.com/zQg6uwTMAs— ANI (@ANI) August 31, 2021

इससे पहले मेघों ने सोमवार को फिर से चकमा दे दिया। दिल्ली वासी दिनभर इनके बरसने का इंतजार करते रहे, लेकिन यह इंतजार देर शाम तक भी खत्म नहीं हुआ। कई बार बादल छाए, लेकिन सूरज के साथ आंखमिचौली खेलकर हवा के साथ उड़ गए। हालांकि मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया हुआ था, लेकिन गलत साबित हुआ।

सोमवार को दिन में कई बार तो लगा कि जल्द ही बारिश शुरू हो जाएगी। कमोबेश ऐसी ही स्थिति शाम तक बनी, लेकिन बारिश नहीं हुई। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 34.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हवा में नमी का स्तर 67 से 87 फीसद रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

chat bot
आपका साथी