Delhi Weather News: दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में धूल भरी आंधी

Delhi Weather ALERT! भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक शनिवार को बादल छाए रहने के साथ दिन में बारिश की संभावना है। रविवार से मौसम साफ हो जाएगा। अधिक तपिश से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:37 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:16 PM (IST)
Delhi Weather News: दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में धूल भरी आंधी
Weather ALERT! अगले 3 दिन फिर सताएगी गर्मी, 18 मई से दोबारा करवट लेगा मौसम

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली में शनिवार शाम को मौसम का मिजाज बदल गया है। यहां पर धूल भरी आंधी चल रही है। तेज हवाओं के चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह से राहत मिली। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शनिवार को तेज हवा चलने के साथ हल्की बारिश की संभावना है, लेकिन जिस तरह शुक्रवार को पूर्वानुमान गलत साबित हुआ, वैसे ही शनिवार को भी हो सकता है। वहीं, कई दिनों की राहत के बाद दिल्ली वासियों को अगले तीन दिन तक चुभन भरी गर्मी झेलनी पड़ सकती है। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है और आसमान साफ हो गया है। ऐसे में सूरज के कड़े तेवर देखने को मिल सकते हैं। वहीं, स्काईमेट वेदर के अनुसार पिछले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में भी हल्की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। शनिवार को पंजाब, हरियाणा तथा राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद रविवार से मौसम साफ हो जाएगा। अधिक तपिश होने की वजह से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। वहीं शनिवार को भी अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 37.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 36 से 74 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में अधिकतम तापमान 38, जाफरपुर में 38.2 और स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स में 38.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी दिल्ली- एनसीआर में तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई थी, लेकिन सुबह से ही सूरज के कड़े तेवर की वजह से दिल्ली वासियों का गर्मी से बुरा हाल रहा। दिन भर सूरज की तेज तपिश रही और शाम को उमस से भी लोगों को राहत नहीं मिली। 

यह भी पढ़ेंः कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद भी क्या मास्क है जरूरी?, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय

 

साफ बनी हुई है दिल्ली- एनसीआर की हवा

दिल्ली- एनसीआर की हवा शुक्रवार को भी साफ दर्ज की गई। कुछ जगह धूल भरी आंधी चलने के बाद भी हवा की गुणवता पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ा। अगले तीन दिन तक दिल्ली -एनसीआर की हवा औसत श्रेणी में बनी रहेगी।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 132 दर्ज किया गया। इसके अलावा एनसीआर में शामिल फरीदाबाद का 139, गाजियाबाद का 162, ग्रेटर नोएडा के 107, गुरुग्राम का 103 और नोएडा का एयर इंडेक्स 113 दर्ज हुआ। सफर के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चली, लेकिन हल्की बूंदाबांदी की वजह से इसका प्रभाव नहीं हुआ। दूसरी ओर पंजाब में भी फसली अवशेष जलाने की घटनाओं में लगातार कमी आ रही है। इससे दिल्ली-एनसीआर की हवा पर खासा असर नहीं पड़ रहा है। अगले तीन दिनों तक भी दिल्ली- एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में बनी रहेगी।

chat bot
आपका साथी