बारिश से दिल्ली-एनसीआर में बढ़ी ठंड, अगले कुछ दिनों तक कोहरा भी करेगा परेशान

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों अलवर, होडल, नूंह, रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, अलीगढ़, गाजियाबाद नोएडा में बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। वहीं, तेज हवाओं ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए हुए हैं। वहीं, मौसम विभाग ने अगले दो घंटों में हल्की बारिश के आसार जताए हैं।

इससे पहले सुबह दिल्ली-एनसीआर ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई और अब भी रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिसने मौसम को और सर्द बना दिया है। बारिश से जहां ठंड बढ़ा दी है, वहीं दिल्ली में प्रदूषण से भी राहत मिलने के आसार हैं। 

गुरुग्राम में भी तेज हवा के साथ हुई बूंदाबादी से मौसम बदल गया है और तापमान गिरने से सर्दी में भी इजाफा हुआ है। 24 जनवरी तक बारिश का मौसम इसी तरह बने रहने की संभावना है। इससे गेहूं-सरसों सहित सभी फसलों को फायदा मिलेगा। 

सर्द हवाओं से सिहरन बढ़ी है ठंड से से बचने के लिए एक बार फिर लोगों ने गरम कपड़ा निकाल लिया है। बरसात से सूख रही गेहूं की फसलों को तो जीवनदान मिला है, जबकि सरसो,आलू, मटर की फसलों को नुकसान हो सकता है। 

बारिश से गिरेगा तापमान
ऐसे में दो दिनों से धूप के कारण तापमान में इजाफा देखकर यदि आप यह मान रहे हैं कि अब तो ठंड कुछ ही दिनों की मेहमान है तो आप गलत हैं। सोमवार से ठंड फिर बढ़ जाएगी। इस सप्ताह लगातार कई दिनों तक बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, हवा की गति एवं दिशा में बदलाव होने के कारण कोहरा भी परेशान कर सकता है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी पांच से सात डिग्री तक की गिरावट आएगी।

26 जनवरी तक के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह में मौसम के मिजाज अलग तरह के नजर आएंगे। कमोबेश पूरे सप्ताह बादल छाए रहेंगे। सोमवार, मंगलवार और बुधवार को हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होगी। इसके बाद शुक्रवार और शनिवार को फिर हल्की बारिश होने के आसार हैं। बादलों की लुकाछिपी से तेज धूप बाधित होगी। अधिकतम तापमान 20 से 21 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम छह तक रहने की संभावना है। बारिश के बाद हवा की रफ्तार में कमी आने की वजह से घना कोहरा भी दिल्ली वालों को परेशान करेगा।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तर पूर्वी अफगानिस्तान में सक्रिय है। इसी वजह से दिल्ली में पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम की गर्म हवा आ रही है, जिससे गर्मी महसूस हो रही है। लेकिन अगले 24 घंटों में बादल छाएंगे और तापमान में कमी आएगी।

12 सालों में सबसे गर्म रहा जनवरी, 2019

रविवार का दिन पिछले 12 सालों के दौरान जनवरी का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 28.7 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर सात डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 48 से 100 फीसद तक रहा। 2011 से लेकर जनवरी में इतना अधिकतम तापमान कभी नहीं गया। इससे पूर्व 27 जनवरी 2007 को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।  

ठंड व कोहरे से देरी से चल रहीं ट्रेनें

ठंड और कोहरे के चलते ट्रेनों के देरी से चलने का सिलसिला जारी है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, दिल्ली आने व जाने वालीं 11 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जबकि कुछ ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है। 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.