लगातार 4 दिन से गलत साबित हो रहा मौसम का पूर्वानुमान, मानसून को लेकर पढ़ें- ताजा भविष्यवाणी

Delhi Weather Update मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है और सिस्टम कमजोर पड़ गया है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत के समीपवर्ती इलाकों में मानसून का इंतजार अभी एक सप्ताह तक भी करना पड़ सकता है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:22 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:22 AM (IST)
लगातार 4 दिन से गलत साबित हो रहा मौसम का पूर्वानुमान, मानसून को लेकर पढ़ें- ताजा भविष्यवाणी
लगातार 4 दिन से गलत साबित हो रहा मौसम का पूर्वानुमान, मानसून को लेकर पढ़ें- ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Update: गर्मी और उमस का सामना कर रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए मानसून का इंतजार बढ़ गया है। बुधवार को दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग शनिवार से हर रोज ही दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान जारी कर रहा है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का ताजा अनुमान है कि बुधवार को भी दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने और बारिश होने का भी अनुमान है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

वहीं, महेश पलावत (उपाध्यक्ष, स्काईमेट वेदर) कहना है कि बेशक मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है और सिस्टम कमजोर पड़ गया है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत के समीपवर्ती इलाकों में मानसून का इंतजार अभी एक सप्ताह तक भी करना पड़ सकता है।

इससे पहले बारिश की संभावना के बीच दिल्लीवासियों को मंगलवार को भी उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिली। हालांकि, शाम को मौसम ने करवट ली और तेज हवाओं ने गर्मी से कुछ राहत प्रदान की। लगातार चार दिन से मौसम विभाग के पूर्वानुमान गलत साबित हो रहे हैं।  मंगलवार को तो यलो अलर्ट भी जारी किया था, लेकिन सही साबित नहीं हुआ। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 38.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 44 से 81 फीसदी रहा। दिनभर तीखी धूप के बाद शाम को तेज हवा चली और मौसम का मिजाज थोड़ा बदला। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी दर्ज की गई। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पालम का अधिकतम तापमान 38.6, लोदी रोड का 37.9 और नजफगढ़ का सर्वाधिक 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

chat bot
आपका साथी