Independence Day 2020 Delhi Weather Forecast: आसमान में छाए बादल, हो सकती है बारिश

Indian Meteorological Department शनिवार का पूर्वानुमान है तो दिनभर बादल छाए रहेंगे। दोपहर और शाम के समय बारिश के भी आसार हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 07:30 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 07:30 AM (IST)
Independence Day 2020 Delhi Weather Forecast: आसमान में छाए बादल, हो सकती है बारिश
Independence Day 2020 Delhi Weather Forecast: आसमान में छाए बादल, हो सकती है बारिश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Independence Day 2020 Delhi Weather Forecast: स्वतंत्रता दिवस पर शनिवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए हुए हैं। इस बीच बारिश होने की संभावना बन रही है। इसी के साथ शनिवार सुबह से ही उमस और गर्मी से भी राहत है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, शनिवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे, कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में सुहाने मौसम के बीच दिल्ली-एनसीआर में लोग दिनभर स्वतंत्रता दिवस मना सकेंगे।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि मानसून ट्रफ फिलहाल दक्षिण में चला गया है। हवा की दिशा पूर्वी हो गई है। लिहाजा, अगले कई दिन तक हल्की बारिश की ही संभावना बनी रहेगी। उमस परेशान करेगी। हालांकि तापमान नियंत्रण में ही रहेगा। जहां तक शनिवार का पूर्वानुमान है तो दिनभर बादल छाए रहेंगे। दोपहर और शाम के समय बारिश के भी आसार हैं। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान जहां सामान्य से एक डिग्री कम 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आयानगर में बारिश शाम साढ़े पांच बजे तक 2.8 मिमी रिकॉर्ड की गई। सफदरजंग और लोधी रोड पर बूंदाबांदी तक सिमट गई। नमी का स्तर अधिकतम 97, जबकि न्यूनतम 79 फीसद दर्ज किया गया।

वहीं, मौसम की मेहरबानी से दिल्ली-एनसीआर निवासी इस समय बिल्कुल साफ हवा में सांस ले रहे हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, सभी जगह की हवा अच्छी या संतोषप्रद श्रेणी में रही। सफर इंडिया के मुताबिक बारिश का दौर जारी रहने के कारण और हवा में नमी होने की वजह से अभी अगले कई दिन हवा के इसी श्रेणी में बने रहने के आसार हैं। 

chat bot
आपका साथी