'कोरोना की तीसरी लहर को दिल्ली में आने से रोक देंगे', जानें- किस आधार पर अरविंद केजरीवाल ने किया ऐसा दावा

Coronavirus In Delhi अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर हमने सभी को वैक्सीन लगा दी तो हम कोरोना की तीसरी लहर को दिल्ली में आने से रोक लेंगे। सीएम ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को तीन महीने में वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:13 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:20 AM (IST)
'कोरोना की तीसरी लहर को दिल्ली में आने से रोक देंगे', जानें- किस आधार पर अरविंद केजरीवाल ने किया ऐसा दावा
कोरोना की तीसरी लहर को दिल्ली में आने से रोक देंगे, पढ़िये- किस आधार पर अरविंद केजरीवाल ने किया दावा

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार शाम अपने आवास पर कोरोना संक्रमण को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अगर हमने सभी को वैक्सीन लगा दी तो हम कोरोना की तीसरी लहर को दिल्ली में आने से रोक लेंगे। उन्होंने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को तीन महीने में वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने दिल्ली में बड़े स्तर पर सेवानिवृत्त डॉक्टरों व नर्सों की भर्ती करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जो कोई भी समाज की मदद करना चाहता है तो वह सरकार से जुड़कर इस मुश्किल परिस्थिति में अपना योगदान दे। बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और सभी जिलों के डीएम मौजूद थे। बैठक में मुख्यमंत्री ने इस बात पर नाराजगी जताई है कि होम आइसोलेशन के सभी मरीजों को अभी भी ऑक्सीमीटर उनके घर पर नहीं दिए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों को ऑक्सीमीटर उनके घर पर दिए जाएं। सभी डीएम प्रतिदिन वैक्सीनेशन सेंटर और भोजन वितरण केंद्रों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लें। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गरीबों को किसी भी तरह की खाने की कोई दिक्कत नहीं हो रही है। यह भी सुनिश्चत करें कि शेल्टर होम, ओल्ड एज होम और अनाथालयों में सबको सारी सुविधाएं और इलाज मिले।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऑक्सीजन वितरण में आ रही सभी अड़चनों को दूर किया जाए। दिल्ली में जितने भी अस्पताल हैं, वे अपने बेड बढ़ाएं और प्रत्येक जिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में नए ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था करें। साथ ही प्रत्येक डीएम को सुनिश्चित करना है कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी की वजह से किसी की भी मौत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन का बड़ी कुशलता के साथ इस्तेमाल होना चाहिए। ऑक्सीजन किसी भी तरह से बर्बाद नहीं होनी चाहिए। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम ऑक्सीजन बचा कर केंद्र सरकार को वापस करें।

उन्होंने कहा कि जो 48 ऑक्सीजन प्लांट आ रहे हैं, वे जैसे ही दिल्ली में पहुंचेंगे उन्हें तुरंत लगाने का काम शुरू कर दिया जाए। इन प्लांटों की ऑक्सीजन उत्पादन की कुल क्षमता 40 मीट्रिक टन की है। इससे दिल्ली की ऑक्सीजन आपूर्ति में और मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमें दीर्घकालिक योजना बनानी होगी। उन्होंने ऑक्सीजन स्टोरेज की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि इस वक्त सबसे बड़ी मुश्किल आक्सीजन की आपूर्ति में आ रही है। कंपनियों से ऑक्सीजन की आपूर्ति जल्दी से जल्दी देने के लिए कहा जाए।

मीडिया कर्मियों के लिए टीकाकरण करवाएगी सरकार

दिल्ली सरकार मीडिया कर्मियों को उनके कार्य स्थल पर कोरोना का टीका लगवाएगी। फिलहाल दिल्ली सरकार मीडिया संस्थानों से उनके कर्मचारियों की जानकारी मांग रही है। सारी जानकारी मिलने के बाद दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग आगे की कार्रवाई करेगा। इन टीकों का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी।

chat bot
आपका साथी