10 Hafte 10 Baje 10 Minute: सीएम केजरीवाल ने की डेंगू के खिलाफ लड़ाई में सहयोग की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गमले से पानी निकालते हुए
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 09:24 AM (IST) Author: Mangal Yadav

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। डेंगू के खिलाफ '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान को आगे बढ़ाते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज चौथे रविवार को घर में मौजूद गमलों में इकट्ठा हुए साफ़ पानी को बदला। सीएम ने इस तरह से हमें डेंगू के मच्छर पैदा होने से रोकना है और अपने परिवार एंव पूरी दिल्ली को डेंगू से बचाना है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा है कि हम नहीं चाहते कि एक ओर करोना से बचें और दूसरी तरफ डेंगू की वजह से कुछ नुकसान हो जाए। हमें दोनों बीमारियों से बच कर रहना है। उन्होने कहा कि लोगों को डेंगू से बचाव के उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने में भी मदद करनी है। इसीलिए दिल्ली को डेंगू मुक्त बनाने की खातिर दिल्ली सरकार ने रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) का सहयोग लेने का फैसला लिया है।

पिछले साल भी आरडब्ल्यूए ने अभियान में बड़ी अहम भूमिका निभाई थी। केजरीवाल ने तालकटोरा स्टेडियम में सभी आरडब्ल्यूए को संबोधित भी किया था, जहां उन्होंने डेंगू से मुकाबला करने के लिए आरडब्ल्यूए के लिए 5-प्वाइंट एक्शन प्लान लांच किया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हम कोरोना वायरस महामारी से निपट रहे हैं, लेकिन यह डेंगू का भी मौसम है जब दिल्ली में डेंगू के केस काफी बढ़ जाते हैं। हमने इस बार फिर से'10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवर डेंगू पर वार'अभियान शुरू किया है और यह हमारे डेंगू विरोधी अभियान का तीसरा सप्ताह है। पिछले साल दिल्ली के लोगों ने अपने सामूहिक प्रयासों से डेंगू को हराया था और मुझे उम्मीद है कि इस साल भी आप लोग पिछले साल की तरह अपने-अपने घर की जांच कर रहे होंगे।

एंटी डेंगू टेलीफोनिक हेल्पलाइन

इस वर्ष दिल्ली सरकार ने डेंगू के संबंध लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन - 011-23300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन - 8595920530 शुरू की है।

हर रविवार को '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान के तहत यह करें हर रविवार को घर में जमा साफ पानी बदलें। डेंगू का मच्छर जमा साफ पानी में पनपता है, इसलिए लोगों को गमलों, कूलर, एसी, टायर, फूल दान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते बदलना चाहिए। जमा पानी में तेल या पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें। पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें। अपने घर की जांच करने के बाद आप अपने 10 दोस्तों को फोन करें। सभी के सहयोग से शहर से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.