New Delhi Railway Station: जल बोर्ड के साथ दूर होगी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पानी भरने की समस्या

रेल अधिकारी दिल्ली जल बोर्ड व लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के साथ मिलकर समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है। जल बोर्ड व दिल्ली सरकार के अन्य अधिकारियों ने रेल अधिकारियों के साथ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर पानी निकासी की व्यवस्था का जायजा लिया।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:45 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:45 AM (IST)
New Delhi Railway Station: जल बोर्ड के साथ दूर होगी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पानी भरने की समस्या
इस वर्ष बारिश की वजह से कई बार हुई ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। बारिश से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन व इसके आसपास रेल पटरियों पर पानी भरने से रेल प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। रेल अधिकारी दिल्ली जल बोर्ड व लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के साथ मिलकर समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है। जल बोर्ड व दिल्ली सरकार के अन्य अधिकारियों ने रेल अधिकारियों के साथ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर पानी निकासी की व्यवस्था का जायजा लिया। कमियों को दूर करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुआ है रेलवे का परिचालन

राजधानी में पिछले दिनों हुई मूसलधार बारिश से स़ड़क यातायात के साथ ही रेल परिचालन भी प्रभावित हुआ था। 21 अगस्त को नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली सहित आसपास के ट्रैक पर पानी भर गया था जिससे घंटों ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई थी। उसके बाद एक सितंबर और 11 सितंबर को हुई बारिश से भी नई दिल्ली आने जाने वाली ट्रेनों की रफ्तार थम गई थी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पहली बार इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पहले बारिश से इस तरह से रेल परिचालन पर असर नहीं पड़ता था।

ज्यादा बारिश एवं आबादी बढ़ने के कारण बढ़ी समस्या

दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) डिंपी गर्ग ने कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष बारिश ज्यादा हो रही है। इसके साथ ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के आसपास आबादी बढ़ी है। निर्माण कार्य से आसपास के इलाके की जमीन ऊंची हो गई है जिससे पानी बहकर ट्रैक पर पहुंच जाता है। कई स्थानों पर दीवार तोड़ दिए जाने से भी पानी ट्रैक पर आ जाता है जिससे परेशानी हो रही है।

विभाग के साथ मिलकर निकाला जा रहा हल

उन्होंने कहा कि समस्या हल करने के लिए दिल्ली जब बोर्ड और दिल्ली सरकार के अन्य विभागों से संपर्क किया जा रहा है। पिछले दिनों इसे लेकर बैठक भी हुई है। उसके बाद दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन व इसके आसपास जल निकासी की व्यवस्था का जायजा लिया है। समस्या के समाधान के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं, उम्मीद है कि अगले वर्ष मानसून में इस तरह की समस्या नहीं होगी। वह पत्रकारों से बात कर रहे थे।

स्वाचालित सीढ़ियों की होगी निगरानी

स्टेशनों पर लिफ्ट, स्वचालित सीढिय़ों के बंद होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। डीआरएम ने कहा कि इस समस्या के समाधान के लिए केंद्रीकृत निगरानी व्यवस्था बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष दिल्ली मंडल के स्टेशनों पर 19 लिफ्ट व 56 स्वचालित सीढिय़ां लगाने का लक्षय है।

chat bot
आपका साथी