Delhi Water Crisis Area List: दिल्ली के इन 30 से अधिक इलाकों में आज से शुरू होगी पानी की किल्लत, देखिये- पूरी लिस्ट

Delhi Water Crisis Area List दिल्ली जल बोर्ड का कहना है कि वजीराबाद तालाब का जल स्तर कम होने के साथ-साथ हरियाणा से यमुना में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं छोड़े जाने से परेशानी हो रही है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:47 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:47 AM (IST)
Delhi Water Crisis Area List: दिल्ली के इन 30 से अधिक इलाकों में आज से शुरू होगी पानी की किल्लत, देखिये- पूरी लिस्ट
दिल्ली के इन 30 से अधिक इलाकों में आज से शुरू होगी पानी की किल्लत, देखिये- पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Water Crisis Area List:  बढ़ रही गर्मी के बीच अगले तीन दिनों तक दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को पानी की किल्लत से जूझना पड़ेगा। दिल्ली जल बोर्ड का कहना है कि वजीराबाद तालाब का जल स्तर कम होने तथा हरियाणा से यमुना में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं छोड़े जाने से परेशानी हो रही है। वजीराबाद तालाब का सामान्य जल स्तर 674.5 फीट होना चाहिए, जबकि यह नीचे गिरकर 667.20 फीट पर पहुंच गया है। इस कारण वजीराबाद, चंद्रावल व ओखला जल शोधन संयंत्र से जल आपूर्ति करने में दिक्कत हो रही है। वहीं, पिछले कई दिनों से बाहरी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली सहित कई इलाके में लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। फिलहाल आने वाले दिनों में भी समस्या बनी रहने की संभावना है।

इन इलाकों में बाधित रहेगी जल आपूर्ति

दिल्ली जल बोर्ड का कहना है कि छह से आठ मई तक दिल्ली के ज्यादातर इलाकों  में पानी की दिक्कत आएगी। लोगों को यह भी सलाह दी गई है कि लोग जरूरत के हिसाब से ही पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही पानी की किल्लत के मद्देनजर इसे बर्बाद नहीं करें।

सिविल लाइंस हिंदू राव अस्पताल व इसके आसपास के क्षेत्र कमला नगर शक्ति नगर व इसके आसपास के क्षेत्र करोलबाग पहाड़गंज एनडीएमसी क्षेत्र ओल्ड और न्यू राजेंद्र नगर ईस्ट एंड वेस्ट पटेल नगर बलजीत नगर प्रेम नगर इंद्रपुरी व इसके आसपास के क्षेत्र कालकाजी गोविंदपुरी तुगलकाबाद संगम विहार अंबेडकर नगर प्रह्लादपुर व इसके आसपास के क्षेत्र रामलीला ग्राउंड दिल्ली गेट सुभाष पार्क मॉडल टाउन गुलाबी बाग पंजाबी बाग जहांगीरपुरी मूलचंद साउथ एक्सटेंशन ग्रेटर कैलाश बुराड़ी व इसके आसपास के क्षेत्र दिल्ली छावनी के कुछ क्षेत्र दक्षिणी दिल्ली के कई इलाके

पानी किल्लत को देखते हुए दिल्ली जल बोर्ड ने इस बाबत एडवायजरी जारी की है। लोगों को पानी जमा करके रखने और किफायत से उपयोग करने की सलाह दी गई है। लोग आवश्यकता के अनुसार टैंकर से पानी मंगा सकते हैं।

यहां पर बता दें कि इससे पहले भी अमोनिया की मात्रा बढ़ने के चलते जनवरी से अप्रैल के बीच कई बार पानी किल्लत हो चुकी है। पानी किल्लत को लेकर दिल्ली जल बोर्ड की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी चल रही है।

chat bot
आपका साथी