ई-मतदाता पहचान पत्र के बारे में मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक

ई-मतदाता पहचान पत्र के बारे में जानकारी लेते हुए वोटर। फोटो- मनीषा।

डाॅॅ. नवीन ने बताया कि 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच जिन मतदाताओं ने आवेदन दिया था वे फिलहाल ई-मतदाता पहचान पत्र की सुविधा का लाभ ले सकते है। क्योंकि केवल उन्हीं मतदाताओं का मोबाइल नंबर मतदाता पहचान पत्र के साथ फिलहाल लिंक हो पाया है।

Prateek KumarFri, 26 Feb 2021 06:23 PM (IST)

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। तकनीक के इस दौर में अब मतदाता पहचान पत्र बनाना के लिए आवेदन देने के साथ उसे प्राप्त करने को भी चुनाव आयोग ने 25 जनवरी से ऑनलाइन कर दिया गया है। मतदाता ई-मतदाता पहचान पत्र की सुविधा का लाभ ले सकें, इसके लिए बुधवार को कापसहेड़ा स्थित दक्षिण-पश्चिमी जिला उपायुक्त कार्यालय में एक केंद्र स्थापित किया गया है। इस अवसर पर उपायुक्त डाॅॅ. नवीन अग्रवाल व एसडीएम (चुनाव) अनुपमा चक्रवर्ती मौजूद रहीं।

डाॅॅ. नवीन ने बताया कि 15 नवंबर से 15 दिसंबर 2020 के बीच जिन मतदाताओं ने पहचान पत्र बनाने के लिए आवेदन दिया था, वे फिलहाल ई-मतदाता पहचान पत्र की सुविधा का लाभ ले सकते है। क्योंकि, केवल उन्हीं मतदाताओं का मोबाइल नंबर मतदाता पहचान पत्र के साथ फिलहाल लिंक हो पाया है।

हालांकि, इसमें भी ऐसे मतदाता ही इस सुविधा का लाभ ले सकते है, जिनके मोबाइल नंबर से केवल एक ही पहचान पत्र जुड़ा हुआ है। कई ऐसे मोबाइल नंबर भी है, जिससे कई पहचान पत्र जुड़े है वे फिलहाल इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हैं।

कार्यालय में स्थापित केंद्र पर लोगों को ई-मतदाता पहचान पत्र के बारे में जानकारी देने के साथ उन्हें बताया जा रहा है कि वे कैसे ई-पहचान पत्र को आनलाइन डाउनलोड करें। आने वाले दिनों में सभी मतदाता केंद्रों पर भी ऐसे केंद्र स्थापित किए जाएंगे और पहला केंद्र विकासपुरी मतदाता केंद्र पर होगा। अनुपमा चक्रवर्ती ने बताया कि पहले जहां आवेदन देने के लिए मतदाताओं को मतदान केंद्र पर जाकर फार्म भरकर जमा करना होता था और करीब 15-20 दिन के उपरांत पहचान पत्र बनने पर उसे प्राप्त करने के लिए दोबारा केंद्र का रुख करना पड़ता था। विशेषकर चुनाव के नजदीक आने पर केंद्र पर लंबी-लंबी कतार लग जाती थी। इसके चलते मतदाताओं को काफी परेशानी होती थी। पर अब मतदाता आनलाइन पहचान पत्र को डाउनलोड कर सकते है। यदि भविष्य में जरूरत पड़ी तो वे मतदाता केंद्र पर जाकर कार्ड भी बनवा सकते है या आनलाइन प्रिंटआउट निकालकर भी उसका प्रयोग कर सकते है।

कैसे करें डाउनलाेड

सूचना तकनीकी सहायक सुनील कांति ने बताया कि मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप, नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल व वोटर पोर्टल पर जाकर ई-मतदाता पहचान पत्र के विकल्प पर क्लिक करें और वहां अपना इलेक्टोरल फोटो आइडेंटिट कार्ड नंबर या एपलिकेशन नंबर डाले। इसके बाद राज्य की जानकारी दे और संबद्ध मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को अंकित करें। इसके बाद ई-मतदाता पहचान पत्र खुल जाएगा, जिसे मतदाता पीडीएफ फार्म में डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.