Voter ID Card: मतदाता सूची में शुरू होने जा रहा है संशोधन, एक नवंबर से ऐसे करें आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया

Voter ID Card Correction कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मृत हुए लोगों का मतदाता सूची से नाम हटाकर सूची को अपडेट करना प्रशासन के समक्ष एक बड़ी चुनौती है। अधिकारियों के मुताबिक मृत लोगों के साथ कोरोना महामारी में कोई लोग अपने गांव की तरफ पलायन कर चुके है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:38 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 05:48 PM (IST)
Voter ID Card: मतदाता सूची में शुरू होने जा रहा है संशोधन, एक नवंबर से ऐसे करें आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया
Voter ID Card: एक नवंबर से मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। Voter ID Card : एक नवंबर से मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। इसके लिए दक्षिण-पश्चिमी व पश्चिमी दोनों ही जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। आगामी निगम चुनाव को मद्देनजर रखते हुए इस बार मतदाता सूची में होने वाले संशोधन काफी महत्वपूर्ण है। विशेषकर कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान मृत हुए लोगों का मतदाता सूची से नाम हटाकर सूची को अपडेट करना प्रशासन के समक्ष एक बड़ी चुनौती है। अधिकारियों के मुताबिक मृत लोगों के साथ कोरोना महामारी में कोई लोग अपने गांव की तरफ पलायन कर चुके है, ऐसे लोगों का नाम भी मतदाता सूची से हटाया जाएगा। जहां तक नए मतदाताओं को सूची से जोड़ने की बात है, उसके लिए आनलाइन व आफलाइन दोनों ही माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

क्या-क्या कराएं संशोधन

हर साल 14 जनवरी को संशोधित मतदाता सूची प्रकाशित की जाती है। इसके लिए इस वर्ष 1 से 30 नवंबर तक मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। जो भी मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र में संशोधन कराना चाहते है या नाम जुड़वाने के लिए योग्य है तो वे आनलाइन व आफलाइन माध्यम से आवेदन दे सकते हैं। जो मतदाता एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष के होने जा रहे हैं या 18 वर्ष के हो चुके हैं वे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन दें। इसके अलावा जिनको भी मतदाता पहचान पत्र में अपने नाम, घर के पता, पिता या पति का नाम व जन्म तिथि में संशोधन कराना है तो वे भी आवेदन दे सकते है। इसके साथ ही जो मतदाता अब नहीं रहे उनके स्वजन आगे आकर उनका नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए फार्म भरें।

लगाएं जाएंगे विशेष शिविर

दक्षिण-पश्चिमी जिले में एसडीएम इलेक्शन अनुपमा चक्रवर्ती ने बताया कि 1 से 30 नवंबर के बीच पोलिंग स्टेशन पर नियमित रूप से शिविर का आयोजन किया जाएगा, जहां जाकर लोग फार्म भर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के साथ संशोधन के लिए आवेदन दे सकते हैं। छह, सात, 27 व 28 को जिले में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें पोलिंग स्टेशन पर बूथ लेवल आफिसर के साथ कई अधिकारी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा पोलिंग स्टेशन पर मतदाता सूची भी उपलब्ध रहेगी मतदाता जाकर उसमें अपना नाम देख सकते है। आनलाइन प्रक्रिया में निपुण लोग घर बैठे वोटर हेल्पलाइन एप पर भी आवेदन दे सकते है। वहीं पश्चिमी जिले के एसडीएम वीके त्यागी ने बताया कि पाेलिंग स्टेशन के अलावा जिले के अंतर्गत सभी विधानसभा क्षेत्र में सार्वजनिक स्थानों जैसे बाजार, मेट्रो स्टेशन आदि स्थानों पर भी मोबाइल शिविर लगाएं जाएंगे। अधिक से अधिक मतदाता इस कार्यक्रम का हिस्सा बने इसके लिए सार्वजनिक स्थानों जैसे मदर डेयरी, डिस्पेंसरी, अस्पतालों पर होर्डिंग्स लगाएं जा रहे है, बाजारों में पंफ्लेट बांटे जा रहे व सभी विधानसभा क्षेत्र में मुनादी कराई जा रही है।

कौन सा भरे फार्म

फार्म-7 : मृतक अथवा स्थानांतरित मतदाता के नाम को कटवाने के लिए या फार्म-6 पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए फार्म-8 : मतदाता प्रविष्टियाें में सुधार के लिए फार्म-8ए : एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के भीतर पते में परिवर्तन के लिए फार्म-6ए : भारतीय पासपोर्ट धारक प्रवासी भारतीय भरे फार्म-6 : नए पंजीकरण के लिए या एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में परिवर्तन के लिए

जिले के अंतर्गत 330 पोलिंग लोकेशन है, जहां तक 6,7,27 व 28 को विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। फिलहाल जिले में 20 लाख 45 हजार 466 मतदाता है। कोई भी मतदाता छूटे नहीं इसके लिए हर योग्य मतदाता इस अभियान में बढ़चढ़ भाग लें।

डा. नवीन अग्रवाल, उपायुक्त, दक्षिण-पश्विमी जिला

जिले के अंतर्गत 13 लाख 15 हजार 687 मतदाता है और 256 पोलिंग लोकेशन पर विशेष शिविर का आयोजन होगा। मतदान करना एक भारतीय नागरिक की जिम्मेदारी है। किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर मतदाता 1950 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर परेशानी को साझा कर सकते हैं।

कृति गर्ग, उपायुक्त, पश्चिमी जिला

chat bot
आपका साथी