Delhi Terror Arrest News: आतंकियों को पाकिस्तान कैंप में दिखाए गए मुजफ्फरनगर व गुजरात दंगे के वीडियो

Delhi Terror Arrest News पाकिस्तान में जीशान और ओसामा को 15 दिन के प्रशिक्षण में कई बार मुजफ्फरनगर और गुजरात दंगे के वीडियो दिखाए गए। खासतौर से मुस्लिमों से जुड़े वीडियो दिखाकर उनका ब्रेन वाश किया गया।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 09:00 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:36 AM (IST)
Delhi Terror Arrest News: आतंकियों को पाकिस्तान कैंप में दिखाए गए मुजफ्फरनगर व गुजरात दंगे के वीडियो
Delhi Terror Arrest News: आतंकियों को पाकिस्तान कैंप में दिखाए गए मुजफ्फरनगर व गुजरात दंगे के वीडियो

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। भारत को धमाकों से दहलाने का प्रशिक्षण लेकर पाकिस्तान से लौटे जीशान कमर और ओसामा उर्फ समी से पूछताछ में पता चला है कि उन्हें मुज्जफरनगर और गुजरात दंगे के वीडियो दिखाए जाते थे। पाकिस्तान के थट्टा इलाके में बने जिस कैंप में पाकिस्तानी सेना व आइएसआइ लंबे समय से आतंकियों को प्रशिक्षण दे रही है, वहां टीवी पर भारत में हुई अलग-अलग घटनाओं के वीडियो दिखाए जाते हैं। जीशान और ओसामा को 15 दिन के प्रशिक्षण में कई बार मुजफ्फरनगर और गुजरात दंगे के वीडियो दिखाए गए। खासतौर से मुस्लिमों से जुड़े वीडियो दिखाकर उनका ब्रेन वाश किया गया। दिन में कई बार उन्हें बताया जाता था कि मुस्लिमों के लिए उन्हें खुद की जान की परवाह किए बगैर बदला लेना है। सूत्रों के मुताबिक दोनों को जिहाद का ऐसा पाठ पढ़ाया गया कि अगर पकड़े न जाते तो आने वाले दिनों में कुछ राज्यों का मंजर कुछ और ही होता।

वहीं, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल छह आतंकियों से पूछताछ के आधार पर उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में छापेमारी कर रही है। आपरेशन प्रभावित न हो इसलिए आतंकियों से मिली जानकारी को साझा नहीं किया जा रहा है। जांच में उत्तर प्रदेश के एटीएस व महाराष्ट्र पुलिस से भी सेल व सुरक्षा एजेंसियां सहयोग ले रही हैं। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ व अंडरवर्ल्ड से जुड़े इस माड्यूल में कितने आतंकी हैं, फिलहाल उनके बारे में पता लगाया जा रहा है।

गिरफ्तार आतंकी जान मुहम्मद शेख, ओसामा उर्फ समी, मूलचंद उर्फ साजू, जीशान कमर, मुहम्मद अबू बकर व मुहम्मद आमिर से पूछताछ व उनके काल डिटेल रिकार्ड के आधार पर इनके संपर्क के सभी लोगों के बारे में सेल पता लगाने की कोशिश कर रही है।

उमेदुर को माड्यूल का मास्टर माइंड मान रही है स्पेशल सेल

जांच से पता चला है कि ओसामा के चाचा उमेदुर के निर्देश पर जीशान कमर ने लखनऊ स्थित एक जगह से हथियारों व विस्फोटकों की खेप को प्रयागराज स्थित अपने घर पर लाकर रखा था। उमेदुर और जीशान अर्से से परिचित हैं। उमेदुर को सेल फिलहाल इस माड्यूल का मास्टर माइंड मानकर चल रही है। इन छह के पकड़े जाने के बाद उमेदुर प्रयागराज से फरार हो चुका है। सेल उसकी तलाश में हर संभावित ठिकाने पर छापेमारी कर रही है। माना जा रहा है कि उमेदुर अनीस इब्राहिम के संपर्क में था। अबतक आतंकियों की निशानदेही पर दो पाकिस्तानी पिस्टल, 50 कारतूस, दो हैंडग्रेनेड व आरडीएक्स बरामद हुआ है। पाक प्रशिक्षित ओसामा का पिता उसेदुर दुबई में रहता है। सेल उसे भी हिरासत में लेकर पूछताछ करेगी।

सेल सूत्रों का कहना है कि बुधवार को उत्तर प्रदेश एटीएस द्वारा पकड़े गए मुहम्मद ताहिर उर्फ मदनी, मुहम्मद इम्तियाज उर्फ कल्लू व मुहम्मद जमील उर्फ जमील खत्री से पूछताछ में गिरफ्तार आतंकियों से उनका कोई कनेक्शन नहीं मिला, जिससे तीनों को छोड़ दिया गया।

chat bot
आपका साथी